scriptतैयार हो गई कोराना लेब, क्लीनचीट का इंतजार | Korana lab is ready, waiting for clenacheet | Patrika News
चित्तौड़गढ़

तैयार हो गई कोराना लेब, क्लीनचीट का इंतजार

चित्तौडग़ढ़.कोरोना संक्रमण की जांच के लिए चित्तौडग़ढ़ के पुराने चिकित्सालय भवन में तैयार की गई पीसीआर लेब का कार्य करीब पूरा हो गया है। यहां पर जांच के लिए दो पीसीआर मशीन सहित अन्य मशीनों को इंस्टॉल कर दिया गया है।

चित्तौड़गढ़Jul 08, 2020 / 09:04 pm

Avinash Chaturvedi

अब जल्द ही होगी यहां भी कोरोना की जांच

अब जल्द ही होगी यहां भी कोरोना की जांच

चित्तौडग़ढ़.कोरोना संक्रमण की जांच के लिए चित्तौडग़ढ़ के पुराने चिकित्सालय भवन में तैयार की गई पीसीआर लेब का कार्य करीब पूरा हो गया है। यहां पर जांच के लिए दो पीसीआर मशीन सहित अन्य मशीनों को इंस्टॉल कर दिया गया है। क्यू सी सैम्पल की रिपोर्ट के बाद जोधपुर एम्स से हरी झण्डी मिलने के बाद इस लेब का विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से करेंगे। आने वाले एक दो दिनों में यहां पर कोरोना की जांच भी शुरू हो जाएगी। लेब के कार्य पूर्ण होने पर मंगलवार शाम को जिला कलक्टर चेतन देवड़ा एवं पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने लेब का निरीक्षण किया। इस मौके पर सभापति संदीप शर्मा, पीएमओ डॉ. दिनेश वैष्णव, डॉ. वर्षा, डॉ. मीठा लाल, आयुक्त दुर्गा कुमारी, अधिशासी अधिकारी सूर्य प्रकाश संचेती आदि ने लेब के बारे में जानकारी प्रदान की।
नगर परिषद के सहयोग से करीब डेढ़ करोड़ की लागत से यहां पर स्थापित कोरोना जांच लेब को लेकर पिछले डेढ़ माह से युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। पुराने चिकित्सालय भवन के आऊटडोर में पहले नगर परिषद की ओर से करीब ४५ लाख रुपए खर्च कर लेब की जरूरत के अनुसार भवन को तैयार कराया गया। यहां पर जांच के लिए आई पीसीआर एवं अन्य मशीनों के इंस्टोलेशन के लिए दिल्ली से भी विशेषज्ञों की टीम ने लगभग सभी मशीनों के इंस्टोलेशन का कार्य पूरा कर लिया है। दिल्ली से आए वैज्ञानिक डॉ. गोविन्द के व्यास के नेतृत्व में ९६-९६ सैम्पल जांच की क्षमता वाली दो पीसीआर एवं अन्य मशीनों की स्थापना की गई है। मशीनें स्थापित की है। व्यास ने बताया कि यहां पर ९६-९६ सैम्पल जांच की क्षमता वाली दो पीसीआर मशीनें स्थापित की गई। यहां पर सैम्पल की जांच में करीब चार घंटे लगेंगे। इस लिहाज से एक साथ चार घंटे में १९२ सैम्पल की कोरोना जांच हो सकेगी।
एम्स जोधपुर भेजा वीडियों
कोरोना लेब तैयार होने के बाद उसका एक वीडियों बनाकर मंगलवार को स्वीकृति के लिए जोधपुर एम्स हॉस्पीटल को भेजा गया है।

एक-एक सैम्पल आया
कोरोना जांच लेब को शुरू करने से पहले क्यूसी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसके लिए भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज से डॉ. वर्षा एक पॉजिटिव एवं एक नेगेटिव सैम्पल लेकर चित्तौडग़ढ़ लेब पहुंच गई है। यह नहीं बताया गया है कि कौनसा पॉजिटिव है और कौनसा सैम्पल नेगेटिव है। इन दोनों की जांच कर रिपोर्ट एम्स जोधपुर को भेजा जाएगा। अगर पूर्व की भांती ही रिपोर्ट आती है तो यहां पर लेब को शुरू करने की स्वीकृति मिल जाएगी।
प्रतिदिन २५० जांचों का लक्ष्य
यहां पर कोरोना जांच लेब शुरू होने के बाद शुरू में प्रतिदिन करीब २५० सैम्पल की जांच को लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद इस लक्ष्य को बढ़ाया भी जा सकता है।
वीडियो भेज दिया है
लेब में सभी मशीनें इंस्टॉल हो गई है । नियमानुसार इसका वीडियों बनाकर मंगलवार को जोधपुर एम्स भेज दिया है। क्यूसी के लिए भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज से सैम्पल आ गए है।
डॉ. चेतन देवड़ा, जिला कलक्टर चित्तौडग़ढ़
पूरा हो गया लेब का कार्य

लेब का कार्य पूरा हो गया है। वीडियों बनाकर भेज दिया है। क्यूसी के बाद जांच का कार्य एम्स जोधपुर से स्वीकृति मिलने के बाद इसका उद्घाटन करवाया जाएगा।
सुरेन्द सिंह जाड़ावत पूर्व विधायक चित्तौडग़ढ़

Home / Chittorgarh / तैयार हो गई कोराना लेब, क्लीनचीट का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो