scriptअब बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी परीक्षा | Now the examination of the parents along with the children | Patrika News
चित्तौड़गढ़

अब बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी परीक्षा

चित्तौडग़ढ़. कोरोना के कारण करीब डेढ वर्ष से विद्यालयों में शैक्षिक कार्य बंद था। ऐसे में करीब एक माह पूर्व भी सरकार ने फिर से विद्यालयों में गाइडलाइन की पालना के साथ बच्चों को पढ़ाने की स्वीकृति जारी की है। विद्यालयों में अध्यापन कार्य पूरी तरह से सुचारू भी नहीं हुआ और परीक्षा का कार्यक्रम जारी होने से बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी चिन्ता ब

चित्तौड़गढ़Oct 22, 2021 / 05:17 pm

Avinash Chaturvedi

अब बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी परीक्षा

अब बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी परीक्षा

चित्तौडग़ढ़. कोरोना के कारण करीब डेढ वर्ष से विद्यालयों में शैक्षिक कार्य बंद था। ऐसे में करीब एक माह पूर्व भी सरकार ने फिर से विद्यालयों में गाइडलाइन की पालना के साथ बच्चों को पढ़ाने की स्वीकृति जारी की है। विद्यालयों में अध्यापन कार्य पूरी तरह से सुचारू भी नहीं हुआ और परीक्षा का कार्यक्रम जारी होने से बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी चिन्ता बढ़ गई है।
मार्च २०२० में कोरोना संक्रमण के चलते सभी विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य बंद कर दिया था। ऐसे में बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ाई करनी पड़ रही थी अब करीब डेढ साल बाद पहले कक्षा ९ से १२ तक के बच्चों को एक सितम्बर से विद्यालयों में बुलाना शुरू किया। इसके बाद अक्टूबर से इससे कम कक्षाओं के बच्चों को विद्यालयों में कक्षाएं शुरू की गई।
अभी तो कोर्स भी नहीं हुआ पूरा
स्कूलों में बच्चों का अध्ययपन कार्य शुरू होने के साथ ही बच्चों की पढ़ाई तो विधिवत शुरू हो गई लेकिन अब तक बच्चों का कोर्स भी करीब ५० प्रतिशत भी नहीं हुआ है। ऐसे में विद्यालयों में अधिकांश बच्चे अभी परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है। ऐसी स्थिति में बच्चों के समक्ष अचानक सीबीएसई ने परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया जिससे बच्चों की परेशानी और बढ़ गई।
बढ़ गया पढ़ाई का बोझ
पिछले डेढ साल से ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाद स्कूलों के खुलने के साथ ही बच्चों के ऊपर पढ़ाई का बोझ भी बढ़ गया। परीखा नजदीक होने के विद्यालयों में शिक्षिकों ने कोर्स पूरा कराने के लिए एक साथ कई चेप्टर पढ़ाना शरू कर दिया है। वहीं कई विद्यालयों में तो स्कूल समय के बाद भी अतिरिक्त कक्षाएं लगा कर दो से तीन घंटे तक बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। ऐसे में बच्चों के ऊपर इतना बोझ के कारण वे भी तनाव में है।
१५ नवम्बर से होगी परीक्षा
सीबीएसई ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके तहत १५ नवम्बर से लेकर २२ दिसम्बर तक कक्षा १० एवं १२ की परीक्षएं होगी। हालाकि इस बार कोर्स कम किया है लेकिन वह भी अब तक पूरा नहीं हुआ है।
अभिभावक भी परेशान
बच्चों के ऊपर अचानक बढ़े पढ़ाई के बोझ एवं विद्यालय खुलने के कम अंतराल में परीक्षाएं होने से अब अभिभवक भी परेशान है। अभिभावकों का कहना है कि विद्यालय शुरू हुए है तो इतने कम समय में परीक्षाओं का आयोजन बच्चों के हित में नहीं है, ऐसे में परीक्षा के लिए अभी एक दो माह का समय और देना चाहिए था। उनका कहना पड़ रहा है कि बच्चों के साथ-साथ उन्हें भी अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ रही है।
इनका कहना है…
स्कूलें खुली है ऐसे में इतनी जल्दी परीक्षा बच्चों के लिए ठीक नहीं है। पहले कोर्स पूरा होने देना चाहिए था उसके बाद परीक्षा होनी चाहिए।
गरिमा सुखवाल, अभिभावक चित्तौडग़ढ़

विद्यालय १८ माह बाद खुले है। विद्याललयों में बच्चों ने आना शुरू किया है। ऐसे में अभी पढ़ाई का पूरा महौल तैयार नहीं हुआ उसके पहले ही परीक्षा का होना उचित नहीं है। अभी कुछ ओर समय देना चाहिए था।,
श्याम लाल सुथार, अभिभावक चित्तौडग़ढ़

Home / Chittorgarh / अब बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो