scriptकहां पर हुई कक्षा कक्ष निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग की शिकायत | people where complain work low Quailty | Patrika News
चित्तौड़गढ़

कहां पर हुई कक्षा कक्ष निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग की शिकायत

चित्तौैडग़ढ़ जिले की भदेसर पंचायत सामिति के कंथारिया गांव में उच्च माध्यमिक विद्यालय में समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत निर्माणाधीन कक्षा-कक्ष में घटिया निर्माण सामग्री के उपयोग की शिकायत पर सरपंच व विद्यालय प्रबन्ध समिति के सदस्य मौके पर पहुंचे।

चित्तौड़गढ़Jan 10, 2019 / 12:52 pm

Nilesh Kumar Kathed

chittorgarh

कहां पर हुई कक्षा कक्ष निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग की शिकायत


चित्तौैडग़ढ़. जिले की भदेसर पंचायत सामिति के कंथारिया गांव में उच्च माध्यमिक विद्यालय में समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत निर्माणाधीन कक्षा-कक्ष में घटिया निर्माण सामग्री के उपयोग की शिकायत पर सरपंच व विद्यालय प्रबन्ध समिति के सदस्य मौके पर पहुंचे। इस दौरान देखा कि आरसीसी के बीम के साथ आसानी से रेत, गिट्टी टूट रही है, वहीं दिवार की चुनाई की गई इंटे भी आसानी से गिर रही है। इस स्थिति पर ग्रामीणों ने रोष जताया। विद्यालय में पिछले महिनों में दो कक्षा-कक्ष निर्माण के लिए 18 लाख की स्वीकृति हुई थी। जिसका कार्य दो-तीन माह पहले शुरू हुआ था। इस सम्बंध में एसएमसी सदस्यों एवं ग्रामवासियों द्वारा विद्यालय भवन निर्माण में गुणवत्ता पूर्व कार्य नहीं किए जाने की शिकायत पर सरपंच कालूराम जाट विद्यालय में पहुंचे, उनकी उपस्थिति में ही ग्रामवासियों द्वारा सर्वप्रथम खिड़कियों पर डाले गए बीम की सामग्री की जांच की तो एक साधारण पत्थर से बीम को कुरेदा गया तो उसमें से गिट्टी व रेत निकल कर गिरने लगी। वहीं आलमारियों के लिए बनाई गई सीमेन्ट के ईंटों की दीवार में एक मामूली पत्थर की चोट देने से गिर गई। इस मामले की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी, समसा के सहायक व कनिष्ट अभियंता, संस्थाप्रधान व भदेसर उपखंड अधिकारी को भी दी गई। इसके बाद मौके पर सम्बंधित ठेकेदार को बुलाया गया। ठेकेदार ने निर्माण गुणवत्ता पूर्वक बताया तथा बिना वजह परेशान करने का आरोप लगाया।
पूर्व में भी तुडवाई डीपीसी
लगभग डेढ माह पूर्व ठेकेदार द्वारा घटिया रेत के उपयोग की शिकायत पर सरपंच जाट ने मौके पर पहुंच कर समसा के अभियंताओं की उपस्थिति में डीपीसी की जांच करवाई, इस पर अभियंताओं ने पूरी डीपीसी तुडवाकर नए सिरे से निर्माण कराई थी। इधर ठेकेदार ने एक लिखित शिकायत विद्यालय के संस्थाप्रधान को दी जिसमें बताया कि कंथारिया सरपंच कालूराम जाट मेरे से कार्य के पेटे पैसे मांगने तथा मना करने के बाद दो बार तोड-फोड़ की गई तथा कार्य रूकवा दिया गया।
…………..
घटिया सामग्री का प्रयोग करने की शिकायत डीपीसी के दौरान करने पर जांच के बाद नई डीपीसी डलवाई। अब भी बीम व दिवार निर्माण घटिया है। पुरे कार्य की जांच करने के बाद ही छत का कार्य शुरू किया जाए, क्योंकि बच्चों की सुरक्षा का सवाल है।
कालूलाल जाट, सरपंच ग्राम पंचायत कंथारिया
………………..
सरपंच द्वारा पूर्व में भी शिकायत की गई थी, इसके बाद हमने नए सिरे से निर्माण करवाया था। इसके बाद हम लगातार कनिष्ट अभियंता के माध्यम से पुरे निर्माण कार्य पर निगरानी कर रहे है। इसके बावजूद भी में मौके की जांच कर रिपोर्ट पेश करूंगा।
बद्रीलाल जाट, सहायक अभियंता समसा चित्तौडग़ढ़

Home / Chittorgarh / कहां पर हुई कक्षा कक्ष निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग की शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो