scriptCM गहलोत की बड़ी घोषणा, बारिश से हुई मौतों पर भेड़ पालकों को मिलेगा 50 लाख रुपये मुआवजा | Rains Affect in Rajasthan:Sheep lords Get 50lakh compensation on Death | Patrika News
चित्तौड़गढ़

CM गहलोत की बड़ी घोषणा, बारिश से हुई मौतों पर भेड़ पालकों को मिलेगा 50 लाख रुपये मुआवजा

Heavy Rains Effect in Rajasthan : अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने ( Rain Affected in Chittorgarh ) चित्तौड़गढ़ जिले में मंगलवार को भारी बारिश के कारण 800 भेड़ों की तालाब में डूबने से हुई मौतों के प्रभावित भेड़ पालकों को 50 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

चित्तौड़गढ़Jun 20, 2019 / 07:57 pm

rohit sharma

CM Ashok Gehlot

CM Ashok Gehlot has made serious allegations against PM Modi

जयपुर।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने चित्तौड़गढ़ जिले में मंगलवार को भारी बारिश के कारण 800 भेड़ों की तालाब में डूबने से हुई मौतों के प्रभावित भेड़ पालकों को केन्द्र सरकार की ओर से पशुधन हानि पर देय सहायता राशि से अधिक मुआवजा ( Compensation on Cattle Death in Rajasthan ) देने की घोषणा की है। उन्होंने प्रत्येक भेड़ पालक को अधिकतम 60 भेड़ों तक प्रति भेड़ 6 हजार रुपये की सहायता देने के निर्देश दिए। यह मुआवजा राशि लगभग 50 लाख रुपये होगी।
Rain
CM गहलोत ने भेड़ पालकों की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्हें संबल प्रदान करने के लिए उनको भारत सरकार के एसडीआरएफ दिशा-निर्देशों ( SDRF Instructions ) के अनुसार देय सहायता राशि से अधिक मुआवजा देने का निर्णय लिया है। उन्होंने चित्तौड़गढ़ जिला क्लेक्टर को निर्देश दिए कि सहायता राशि जल्द से जल्द संबंधित भेड़ पालकों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने की व्यवस्था की जाए।
उल्लेखनीय है कि एसडीआरएफ दिशा-निर्देशों के अनुसार आपदा राहत के रूप में लघु एवं सीमांत किसानों को अधिकतम 30 छोटे पशुओं के लिए प्रति पशु 3 हजार रुपये सहायता देय है। लेकिन मुख्यमंत्री ने इस प्रकरण में अधिकतम पशु संख्या 30 के स्थान पर 60 और मुआवजा राशि 3 हजार रुपये प्रति पशु से बढ़ाकर 6 हजार रुपये कर दी है। एसडीआरएफ मानदंड के अतिरिक्त देय सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष ( Chief Minister’s Fund ) से वहन की जाएगी, जिस पर लगभग 50 लाख रुपये खर्च होंगे।
rain
मंगलवार रात से शुरू हुआ था बारिश का दौर ( Rain Affect in Chittorgarh )

बता दें कि चित्तौड़गढ़ जिले में मंगलवार रात से बरसात का दौर ( Heavy rains in Rajasthan ) रुक-रुक कर जारी रहा। यहां के कुछ क्षेत्रों में तो बरसात इतनी ज़्यादा हुई कि ये आफत बन गई। खासतौर से मवेशियों के लिए तो इस बरसात ने कहर बरपा दिया। नौबत यहाँ तक पहुंच गई कि भारी बरसात के चलते नदी-नालों में उफान आ गया। जिले के सतपुड़ा तालाब में तो भारी बरसात से लगभग 800 भेड़ों की मौत हो गई। ऐसे में भेड़पालकों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए सीएम ने राहत राशि की घोषणा की।

Home / Chittorgarh / CM गहलोत की बड़ी घोषणा, बारिश से हुई मौतों पर भेड़ पालकों को मिलेगा 50 लाख रुपये मुआवजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो