scriptसहकारिता विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत के साथ जनहित के कार्य किए | The Department of Cooperation also did public interest work with all i | Patrika News
चित्तौड़गढ़

सहकारिता विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत के साथ जनहित के कार्य किए

चित्तौडग़ढ़. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के दौरान जिस प्रकार चिकित्सा विभाग एवं पुलिस विभाग ने पूरी तत्परता एवं समर्पण के साथ कार्य किया उसी प्रकार सहकारिता विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत के साथ जनहित के कार्य किए। कोरोना संक्रमण के दौरान कफ्र्यू ग्रस्त क्षेत्रों में जिस प्रकार सहकारिता विभाग ने मोबाइल वेनों के माध्यम से खाद्य सामग्री आमजन के बीच पहुंचाई साथ ही सहकारी समितियों के माध्यम से 800 से अधिक समर्थन मूल्य खरीद केंद्रों स्थापित करके किसानों के नजदीक पहुंचकर उनकी उपज खरी

चित्तौड़गढ़Jul 08, 2020 / 08:48 pm

Avinash Chaturvedi

सहकारिता विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत के साथ जनहित के कार्य किए

सहकारिता विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत के साथ जनहित के कार्य किए

चित्तौडग़ढ़. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के दौरान जिस प्रकार चिकित्सा विभाग एवं पुलिस विभाग ने पूरी तत्परता एवं समर्पण के साथ कार्य किया उसी प्रकार सहकारिता विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत के साथ जनहित के कार्य किए। कोरोना संक्रमण के दौरान कफ्र्यू ग्रस्त क्षेत्रों में जिस प्रकार सहकारिता विभाग ने मोबाइल वेनों के माध्यम से खाद्य सामग्री आमजन के बीच पहुंचाई साथ ही सहकारी समितियों के माध्यम से 800 से अधिक समर्थन मूल्य खरीद केंद्रों स्थापित करके किसानों के नजदीक पहुंचकर उनकी उपज खरीद कर उन्हें आर्थिक राहत पहुंचाई। यह बात गहलोत ने बुधवार को चंदेरिया में भीलवाड़ा रोड स्थित नव निर्मित सहकारिता विभाग के उप रजिस्ट्रार कार्यालय एवं विशेष लेखा परीक्षक कार्यालय का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण करते हुए कही। उन्होंन कहा कि वर्ष 1958 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने सहकारिता एक्ट बनाकर सहकारिता की नींव रखी थी उसमें आज के परिवेश में सहकारिता की उपयोगिता एवं महत्ती आवश्यकता को देखते हुए लगभग 70 से अधिक संशोधन करते हुए राजस्थान सरकार द्वारा महाराष्ट्र एवं गुजरात के समकक्ष सहकारिता के क्षेत्र में बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आज सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के गृह जिले से प्रारंभ हुआ यह लोकार्पण संपूर्ण राजस्थान में सहकारिता के क्षेत्र में नए भवनों के निर्माणों की कड़ी बनेगा।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य, सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री उदयलाल आंजना की अध्यक्षता एवं सहकारिता राज्य मंत्री टीकाराम जूली और जिले के प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव के विशिष्ठ आतिथ्य में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सहकारिता भवन का लोकार्पण किया गया। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि चंदेरिया में इस नए भवन के बनने से सहकारिता विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्य क्षमता में निश्चित तौर पर वृद्धि होगी साथ ही विभाग में काम लेकर आने वाले किसानों को भी सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेगी। आंजना ने कहा की राजस्थान मंत्रिमंडल के गठन के समय जब मुख्यमंत्री द्वारा उन्हें सहकारिता विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई उसी समय उनके द्वारा प्रदत्त निर्देशानुसार सहकारिता विभाग ने किसान हितों को ही प्राथमिकता पर रखते हुए किसान कल्याण योजना, फसली रहन योजना, ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने सहित ग्राम सेवा सहकारी समितियों में गौण मंडी स्थापित करके किसानों को उनके आवास के नजदीक फसल बेचान की सुविधा उपलब्ध कराई गई।
विशिष्ठ अतिथि सहकारिता राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा एक किसान के बेटे को सहकारिता विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी सौंपने का ही परिणाम है कि आज राजस्थान में सहकारिता विभाग किसान हितों के क्षेत्र में नित नए आयाम स्थापित कर रहा है।
जिले के प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव ने कि संकट के समय में मंत्री आंजना ने जिस तत्परता और संवेदनशीलता के साथ कार्य किया उसी का परिणाम है कि विभाग के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया जिसकी हम सराहना करते हैं।
इस अवसर पर पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाडावत, प्रकाश चौधरी, सभापति संदीप शर्मा, जिला कलक्टर चेतन देवड़ा, निंबाहेड़ा नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष चन्द्र शारदा, उपाध्यक्ष परवेज अहमद, पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार कलाल, एएसपी सरिता सिंह, उप रजिस्ट्रार प्रहलाद राय आमेरिया, उपसभापति कैलाश पंवार, चितौड़ नगर कांग्रेस अध्यक्ष प्रेमप्रकाश मूंदड़ा आदि उपस्थित थे। लोकार्पण समारोह के समापन पर रजिस्ट्रार सहकारी समितियां मुक्तानंद अग्रवाल ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Home / Chittorgarh / सहकारिता विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत के साथ जनहित के कार्य किए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो