एनिकटों पर भरा पानी, सम्पर्क मार्ग हो गए बाधित

एनिकटों पर भरा पानी, सम्पर्क मार्ग हो गए बाधित
चित्तौडग़ढ़ के भैसरोड़ागढ़ क्षेत्र में उफनते एनिकट से बाधित हुआ मार्ग।

Nilesh Kumar Kathed | Updated: 14 Sep 2019, 02:03:39 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India


भारी बारिश नदी नाले उफान पर
चित्तौडग़ढ़ जिले में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ जिले में भारी बारिश से गांवों में भी कई जगह सम्पर्क मार्ग बाधित हो गए है तो जलाशयों के आसपास की बस्तियों में पानी भरने की भी स्थिति है। हालांकि अभी कहीं से भी जनहानि नुकसान की सूचना नहीं है। जिले के बेगूं, भैसरोडग़ढ़, भदेसर, निम्बाहेड़ा, सुखवाड़ा आदि क्षेत्रों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। नदी-नाले उफान पर होने से कर्ई जगह एनिकट पानी में डूबने सू से सम्पर्र्क मार्ग बाधित हो गए है। इससेे सुबह विद्यार्थियों को स्कूल जाने में भी परेशानी हुई। सुबह ८ बजे समाप्त २४ घंटे में निम्बाहेड़ा में १०९, भदेसर में १०८, बड़ीसादड़ी में ९०,डूंगला में ८१, बेगूं में ८०, गंगरार में ४६,कपासन में ३३, चित्तौडग़ढ़ में ३२, भैसरोडग़ढ़ में २५, राशमी में १९ एवं भूपालसागर में १२ मिलीमीटर बारिश हुई है। गंभीरी बांध के सात छोटे एवं तीन हाइड्रोलिक गेट खोले गए। घोसुण्डा बांध से भी पांच गेट खोल पानी छोड़ देने से बेड़च नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है। इसका भी असर गंभीरी नदी के जलस्तर को अधिक तेजी से बढ़ा रहा है। पुलिस ने चित्तौड़ शहर में गंभीरी नदी तट के आसपास रहने वाले लोगों को सचेत रहने के लिए उद्घोषणा शुरू कर दी है। सिविल डिफेंस व एडीआर टीमों को भी सर्तक किया गया है।

उफान पर गंभीरी नदी, जारी किया अलर्ट
चित्तौडग़ढ़ में गंभीरी नदी उफान पर है। चित्तौडग़ढ़ शहर के मध्य से गुजर रही इस नदी में सुबह गंभीरी बांध से ३७ हजार क्यूसेक पानी छोडऩे के बाद शहर में अलर्ट जारी कर दिया गया। बाड़ी मानसरोवर बांध के शनिवार सुबह ५ गेट खोल पानी छोड़ा गया था। ये पानी गंभीरी बांध में पहुंचने लगा तो गंभीरी बांध के सात छोटे गेटो के साथ तीन बड़े हाडइ्र्रोलिक गेट भी खोल जल निकासी की जा रही है। इससे गंभीरी नदी उफान पर है। नदी दोपहर एक बजे तक खतरे के निशाने से करीब एक मीटर नीचे है। नदी तट के नजदीक स्थित रोडवेज बस स्टेण्ड व कोतवाली थाने को भी खाली करने की तैयारी शुरू हो गई है। बस स्टेण्ड को इंदिरा गांधी स्टेडियम में शिफ्ट करने की तैयारी है। कोतवाली थाने के क्र्वाटर में रहने वालों को भी खाली करने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। नदी तट से सटी कच्ची बस्तियों के लोगों को भी हटा सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है। शहर में गंभीरी नदी के किनारे बने अभिमन्यु पार्क में भी छह-सात फीट ऊंचाई तक पानी भर आया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned