scriptक्यों खुश हो सकते सामान्य बोगी में यात्रा करने वाले | why feel happyness for train genral passenger | Patrika News
चित्तौड़गढ़

क्यों खुश हो सकते सामान्य बोगी में यात्रा करने वाले

ट्रेनों की जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियो के लिए खुश खबर है, भारतीय रेलवे ने जल्द ही अत्याधुनिक सुविधाओ के साथ राजस्थान सहित पूरे देश में सभी रूट के ट्रेनो में 700 दीनदयालू कोच के लगाए जाने की घोषणा की है।

चित्तौड़गढ़May 30, 2018 / 10:04 pm

Nilesh Kumar Kathed

chittorgarh

चित्तौड़ स्टेशन से गुजरती एक ट्रेन।



चित्तौडग़ढ़. ट्रेनों की जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियो के लिए खुश खबर है, भारतीय रेलवे ने जल्द ही अत्याधुनिक सुविधाओ के साथ राजस्थान सहित पूरे देश में सभी रूट के ट्रेनो में 700 दीनदयालू कोच के लगाए जाने की घोषणा की है। सांसद सीपी जोशी के अनुसार रेलवे की इस पहल से ट्रेनों के सामान्य कोच में यात्रा करने वाले आमजन को बड़ा लाभ होगा। रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने ७०० अनारक्षित दीन दयालु कोच इस वर्ष के अंत तक ट्रेनो में जोड़े जाने का लक्ष्य तय किया है। वर्ष २०१६ में यह कोच केवल मेल एक्सप्रेस गाडिय़ो में शामिल किए गए थे। यह कोच अत्याधुनिक सुविधाओ से युक्त होगा।
दीन दयालू कोच को जनरल कोच के बदले में लगाया जाएगा और इन कोचो में सफर पहले के मुकाबले काफी आरामदायक होगा। यह कोच उन रेलवे यात्रियो को समर्पित है तो ज्यादातर भारतीय रेलवे के सामान्य कोचो से यात्रा करते है और यात्रा पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते है। ये सब कोच हर तरफ के रूट की ट्रेनों में लगाए जा रहें है। इन कोचों की सूरत बिलकुल रिजर्वेशन डिब्बे के कोच जैसी देने की योजना है। इस योजना से गरीब और आम आदमी कम कीमत में भी रेलवे की अच्छी सुविधाओं के साथ सफर का आनंद ले सकते हैं।
अब इन सुविधओ से युक्त होगा जनरल कोच
अप्रैल 2016 से फरवरी 2017 के बीच 23 जोड़ी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में 141 दीनदयालु कोच लगाए जा चुके हैं जिसमें जैव शौचालय, मोबाईल चार्जिंग पॉइन्टस, एक्वागार्ड पीने का पानी, आरामदायक सीटो जैसे आधुनिक सुविधाएं थी। वर्ष २०१८ में कुशन युक्त सामान रेक, गद्देदार सीट, द्वार क्षेत्र में अतिरिक्त हैंण्डहोल्ड, पॉलिमरराइड फर्श कोटिंग वाले जैव शौचालय, जल स्तर के संकेतक, शौचालय इंडीकेटर्स, उन्नत मोबाईल चार्जिंग सुविधा, एंटी चोरी व्यवस्था, एक्वागार्ड पीने का पानी, आग रोकने के लिए फायर एक्सटिंग्यूशर्स, कोच के अंदर व बाहर सुंदर कलर स्कीम, कोच कें दरवाजो के पास ज्यादा जगह आदि सुविधाओ को विस्तार किया जाएगा।
…………..
अभी केवल सूचना प्राप्त हुई है, डिटेल आना बाकी है। सम्भवतया अगले महीने से राजस्थान में भी यह सुविधा यात्रियो को प्राप्त हो जाएगी।
तरूण जैन, सीपीआरओ, उत्तर पश्चिम रेलवे
देश के कई हिस्सो में यात्री इन सुविधाओ का लाभ ले रहे है और सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे है। राजस्थान में भी यह सुविधा जल्द ही प्रारम्भ होने वाली है, इसके पश्चात अनारक्षित यात्रियो को भी तकलीफ में यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।
सी.पी. जोशी, सांसद

Home / Chittorgarh / क्यों खुश हो सकते सामान्य बोगी में यात्रा करने वाले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो