scriptसांवलिया सेठ के दरबार में क्यों बहेगी भक्ति की धारा | Why the stream of devotion will flow in the court of Savaliya Seth | Patrika News
चित्तौड़गढ़

सांवलिया सेठ के दरबार में क्यों बहेगी भक्ति की धारा

सांवलियाजी का जलझुलनी एकादशी का मेला 8 सेछाएगा लोक संस्कृति का रंगतीन दिवसीय मेले में उमड़ेंगे लाखों श्रद्धालु

चित्तौड़गढ़Sep 01, 2019 / 11:09 pm

Nilesh Kumar Kathed

सांवलिया सेठ के दरबार में क्यों बहेगी भक्ति की धारा

सांवलिया सेठ के दरबार में क्यों बहेगी भक्ति की धारा


चित्तौडग़ढ़/भदेसर. मेवाड़ के प्रख्यात कृष्णधाम श्रीसांवलियाजी के तीन दिवसीय वार्षिक जल झूलनी एकादशी मेले का आगाज 8 सितम्बर को भव्य शोभायात्रा के साथ होगा। मेले में तीन दिवसीय आयोजनों में भक्ति की धारा बहेगी तो देश की लोक संस्कृति के रंग भी छाएंगे। मेले में काव्य रस की भी बारिश होगी तो सांस्कृतियां संध्या भी होगी। सांवलियाजी मंदिर मंडल के अध्यक्ष कन्हैयादास वैष्णव एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश कलाल ने रविवार को मण्डफिया में मीडिया को तीन दिवसीय आयोजन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार मेले के अवसर पर ८ सितम्बर को शोभायात्रा में विशेष रूप से प्रसिद्ध राजस्थानी कालबेलिया लोक नृत्यों की भव्य प्रस्तुती के अलावा मुख्य दिवस ९ को रथ यात्रा में मध्यप्रदेश का लोक नृत्य, बुंदलेखण्ड की ढुल-ढुल घोड, गुजराती सिद्धी धमाल नृत्य तथा पंजाबी बेक पाईपर नृत्य विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इसके अलावा रथ यात्रा में हेलीकॉप्टर द्वारा मंदिर पर पुष्प वृक्षा भी जाएगी। मेले के तीन दिवसीय कार्यक्रम मंदिर मण्डल द्वारा निर्मित तीन नए स्थायी डोम में होंगे। दो डोम मेला प्रांगण में निर्मित किए गए है तो एक डोम मंदिर सिंहद्धार के सामने है। प्रतिदिन रात ८ से एक बजे तक एवं रात एक से सुबह ६ बजे तक दो चरणों में सांस्कृतिक एवं भक्ति कार्यक्रम होंगे। एक मंच पर दो आर्केस्ट्रा तथा एक मंच पर दो भजन संध्याओं तथा एक डोम में कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। इस अवसर पर मंदिर मंडल सदस्य मदन व्यास, भैरूलाल सोनी, विजयसिंह, भैरूलाल गाडरी, भैरूलाल जाट, गेहरीलाल गुर्जर, प्रशासनिक अधिकारी कैलाशचंद्र दाधीच, थाना प्रभारी महेन्द्रसिंह आदि मौजूद थे।
क्या होगा 8 सितम्बर को
अपरान्ह 2 बजे भव्य शोभायात्रा से मेले का आगाज होगा। शोभायात्रा मंदिर परिसर से बैण्ड बाजो व भजन मण्डलीयों के साथ शुरू होगी जो विभिन्न मार्गो से होते हुए रात्रि 8 बजे मंदिर परिसर में समाप्त होगी। शोभायात्रा समापन पर विशेष आरती एवं रंगारंग आतिशबाजाी की जाएगी। इस शोभायात्रा में विशेष रूप से प्रसिद्ध राजस्थानी कालबेलिया लोक नृत्य कलाकार प्रस्तुती देते हुए चलेंगे। रात में अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। इसमें हरिओम पंवार, कविता तिवारी, अरूण जैमिनी, जॉनी बैरागी, आदि कवि काव्यपाठ करेंगे। आर्केस्ट्रा कार्यक्रम रात ९ बजे से मेला ग्राउण्ड बस स्टेण्ड डोम पर होगा। रात्रि एक बजे अन्य आर्केस्ट्रा होगा। सिंहद्वार के सामने स्थित डोम में रात्रि 9 बजे से एवं रात्रि एक बजे अलग-अलग भजन संध्या होगी।
क्या होगा 9 सितम्बर को
मेले के मुख्य दिवस 9 सितम्बर को जलझुलनी एकादशी के अवसर पर रथयात्रा का शुभारम्भ मंदिर परिसर से दोपहर 12 बजे होगा। सजे धजे अश्वो, उंटो, हाथी, बैण्ड-बाजो व झांकीयों के साथ शुरू रथयात्रा सांवलिया घाट एनिकट पर पहुंचेगी। यहां पर भगवान को जल में झुलाया जाएगा, जिनके साथ हजारो श्रद्धालु भी डूबकी लगाऐंगे। भगवान की विशेष अरती होगी। यहां से रथ यात्रा कबूतर खाना होते हुए रात्रि 8 बजे पुन: मंदिर परिसर में पहुंचेगा। सुबह 11 बजे भगवान की राजभोग आरती के दौरान हेलीकॉप्टर द्वारा पुष्प वर्षा भी मुख्य रूप से आकर्षण का केन्द्र होगी। समापन पर विशेष आरती तथा रंगारंग आतिशबाजी की जाएगी। रात में अलग-अलग डोम पर सांस्कृतिक एवं भजन संध्या के कार्यक्रम होंगे।
प्रतिभा सम्मान के साथ 10 को समापन
मेले का समापन समारोह 10 सितम्बर को रात ८ बजे सिंह द्वार के सामने स्थित मंच पर प्रतिभा सम्मान एवं ट्राईसाईकल वितरण के साथ होगा। इस मौके पर सांवलियाजी मंदिर मंडल क्षेत्र के १६ गांवों के प्रतिभावान विद्यार्र्थियों का सम्मान करने के साथ ३० ट्र्राईसाइकिल वितरित की जाएगी। रात ९ बजे से कुमार विशु एण्ड ग्रुप द्वारा विशेष रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएगी।
मेले के उद्घाटन में कांग्रेस एवं समापन में भाजपा नेता
मंदिर मंडल अध्यक्ष वैष्णव ने बताया कि मेले के उद्घाटन दिवस पर सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, जिला प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव, विधायक राजेन्द्रसिंह विधुड़ी, पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी, सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत, एआईसीसी सदस्य आनंदीराम खटीक सहित कांग्रेस नेताओं को आमंत्रित किया गया है। मेले के दूसरे दिन ९ सितम्बर को आयोजन में जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार, पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल सहित प्रशासनिक अधिकारी अतिथि होंगे। मेले के समापन दिवस के आयोजन में सांसद सीपी जोशी, विधायक अर्जुनलाल जीनगर, चन्द्रभानसिंह आक्या, ललित ओस्तवाल सहित भाजपा के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।
फिर भिजवाएंगे सांवलियाजी नाम का प्रस्ताव
मण्डफिया गांव का नाम सांवलियाजी करने के प्रस्ताव पर कार्रवाई नहीं होने के बारे में मंदिर मंडल अध्यक्ष वैष्णव ने बताया कि पूर्व में भी राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन किन्ही कारणों से अब तक नाम परिवर्तन नहीं हुआ। अब नया प्रस्ताव जिला प्रशासन के माध्यम से फिर राज्य सरकार को भेजा जा रहा है। सीईओ कलाल ने कहा कि वे भी प्रशासनिक स्तर पर इस बारे में तथ्यों का पता करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो