scriptआप भी जान ले किस तरह मोबाइल पर चल रही झोलाछापों की दुकान | You also know how the mobile phone shop is running | Patrika News
चित्तौड़गढ़

आप भी जान ले किस तरह मोबाइल पर चल रही झोलाछापों की दुकान

स्वास्थ्य विभाग सड़कों पर टेंट में या गांव में छोटी सी दुकान में चलने वाले झोला-छाप नीम-हकीमों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है लेकिन अब हाईटेक युग में ये भी ऑनलाइन होते जा रहे है। मोबाइल पर संदेशों के माध्यम से नीम-हकीम अपनी दुकाने चलाने के साथ लोगों की सेहत खतरे में डाल रहे है। इन दिनों विभिन्न लोगों को अनजान नंबरों से ऐसे एमएमएस मिल रहे है जिनमें गुप्त रोगों का शर्तिया उपचार या गारंटी से उपचार की बात होती है।

चित्तौड़गढ़Mar 03, 2020 / 11:01 pm

Nilesh Kumar Kathed

आप भी जान ले किस तरह मोबाइल पर चल रही झोलाछापों की दुकान

आप भी जान ले किस तरह मोबाइल पर चल रही झोलाछापों की दुकान


चित्तौडग़ढ़. स्वास्थ्य विभाग सड़कों पर टेंट में या गांव में छोटी सी दुकान में चलने वाले झोला-छाप नीम-हकीमों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है लेकिन अब हाईटेक युग में ये भी ऑनलाइन होते जा रहे है। मोबाइल पर संदेशों के माध्यम से नीम-हकीम अपनी दुकाने चलाने के साथ लोगों की सेहत खतरे में डाल रहे है। इन दिनों विभिन्न लोगों को अनजान नंबरों से ऐसे एमएमएस मिल रहे है जिनमें गुप्त रोगों का शर्तिया उपचार या गारंटी से उपचार की बात होती है। इसके लिए कोई लिंक दिया जाता है कि इस पर क्लिक करें। इनके माध्यम से व्यक्ति को ऐसा भ्रमित किया जाता है कि उसके शिंकजे में फंसने की आशंका बन जाती है। इसके माध्यम से व्यक्ति से ठगी के प्रयास भी हो रहे है। जिले में स्वास्थ्य अधिकारी उनके क्षेत्र में कहीं भी झोला छाप नीम हकीम के सक्रिय रहने की शिकायत पर छापा मारने की कार्रवाई करते लेकिन मोबाइलों में पहुंच रहे इस तरह के संदेशों को रोक पाने में वो भी लाचार दिख रहे है।
नंबर बदल-बदल कर भेजते संदेश
गुप्त रोगों के उपचार की गारंटी का संदेश भेजने वाले नंबर को ब्लॉक करने पर भी ऐसे संदेश आना नहीं रूकते। नंबर बदल-बदल कर इन संदेशों को भेजा जाता है। ऐसे में इनको मोबाइल तक पहुंचने से रोकना भी कठिन हो रहा है।
मनमानी राशि वसूली का खतरा
मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से चल रही नीम हकीमों की दुकान से सेहत को खतरा है। यहां उपचार के नाम पर मनमानी राशि वसूली का भी खतरा बना हुआ है। यहां व्यक्ति के जाल में फंसते ही उसके गुप्त रोग उपचार के नाम पर जड़ी बूटियों से बनी दवाएं भेजने का ख्वाब दिखा ऑनलाइन राशि की मांग होती है। व्यक्ति के राशि भेजने के बाद उसे मिलने वाली दवा कितनी कारगर होगी या उसका सेहत पर कोई नकारात्मक असर नहीं होगा ये गारंटी देने वाला कोई खतरा नहीं है।
कोई स्वास्थ्य के बारे में गुमराह करता है तो कार्रवाई
मोबाइल संदेश के माध्यम से भी यदि कोई लोगों को स्वास्थ्य के बारे में गुमराह करता है तो कार्रवाई का प्रयास करेंगे। नंबर कौनसे जिले का है ये भी देखना होगा। लोग मोबाइल पर नीम-हकीमों के किसी प्रकार के झांसे में नहीं आए।
डॉ. इन्द्रजीतसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

Home / Chittorgarh / आप भी जान ले किस तरह मोबाइल पर चल रही झोलाछापों की दुकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो