सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट पड़ी महंगी, शांति भंग करते अब तक 49 गिरफ्तार

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों एवं लॉक डाउन का उल्ंधन करने वालों व अन्य उत्पातियों, के खिलाफ अब तक कुल 49 को शांतिभंग में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

By: Vijay

Published: 05 Apr 2020, 05:27 PM IST

एसपी ने कहा सौहार्द बिगाडऩे वालों पर नजर
चूरू. कोरोना वायरस संक्रमण को हराने के लिए हर कोई डटा हुआ है, लेकिन कुछ लोग माहौल को बिगाडऩे का प्रयास कर रहे हैं। इसकों लेकर पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम के निर्देशन में जिले की साइबर टीम सोशल मीडिया पर नजर रखे हुए है। मामले में कार्रवाई करते हुए भड़काऊ पोस्ट करने वाले ४९ जनों को शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि कोरोना वायरस (काविड-19) महामारी के मध्यनजर जारी लॉकडाउन में जिला पुलिस सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिक सोहार्द के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट करने वालों व लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही तेज की जा रही है। ऐसे मामले में आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भिजवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भडकाऊ पोस्ट करने वालों एवं लॉक डाउन का उल्लंधन करने वालों के विरूध सख्त कानूनी कार्यवाही होगी। पुलिस की समझाइश के बाद लगातार पोस्ट कर रहे लोगों पर सख्ती शुरू कर दी है। आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों एवं लॉक डाउन का उल्ंधन करने वालों व अन्य उत्पातियों, के खिलाफ अब तक कुल 49 को शांतिभंग में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।
संक्रमण का खतरा पैदा करने वालों पर एफआइआर
एसपी गौतम ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर जारी निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों/संक्रमण का खतरा उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध कुल 09 जनों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर कुल 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाने के लिए वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही का अभियान चलाया।
अब तक १७२० के काटे चालान
एसपी ने बताया कि अब तक कुल 1720 वाहन चालकों के चालान काटे गए हैं, कुल 1044 वाहनों के खिलाफ सीज की कार्यवाही कर कुल दो लाख ८९ हजार ६०० रुपए का जुर्माना वसूला गया है। उन्होंने बताया है कि जिला साइबर सोशल मीडिया पर निगरानी रखे हुए है। भडकाऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिला पुलिस, लॉकडाउन एवं कफ्र्यू (कस्बा चूरू व सरदारशहर) की अवहेलना करने वालों के खिलाफ भी सख्ती होगी।
आवश्यक सेवाओं की खुली दुकानें
चूरू जिला मुख्यालय पर लॉक डाउन में सन्नाटा पसरा नजर आया। १८ मार्च से लगातार लॉक डाउन जारी है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं की दुकानें खुली है लेकिन चूरू में सात पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही जिला प्रशासन ने चूरू में कफ्र्यू लगा दिया। दो दिनों से जारी कफ्र्यू के चलते सभी प्रकार की दुकानें बंद रही। इस दौरान एक भी व्यक्ति सड़कों पर नजर नहीं आया। जो व्यक्ति घूमता मिला। उसको पुलिस ने समझाया भी। लेकिन मानने पर लाठियां भी भांजी।
बैंकों के सामने लगी रही भीड़
सादुलपुर. लोकडाउन के दौरान पुलिस ने बिना किसी कारण घूमने वाले युवकों के खिलाफ कार्रवाई की। इसके अलावा बैंकों में थोड़ी भीड़ देखी गई।हालांकि बैंक प्रशासन एक-एक व्यक्ति को बैंक के अंदर प्रवेश दे रहे थे। बैंकों के सामने भीड़-सी लगी रही। इसके अलावा एएसपी भरतराज व थानाधिकारी विष्णुदत्त विश्नोई ने संक्रमण से बचाव के लिए घरों में रहने की सलाह दी। इधर पुलिस बिना कारण एवं काम के घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई की है। शनिवार को थानाधिकारी विष्णुदत्त विश्नोई ने बताया कि पुलिस ने गत दो दिनों में करीब दौ सौ से अधिक वाहनों को सीज कर चालान करने की कार्रवाई की है।
तारानगर. पुलिस ने शनिवार सुबह कस्बे में फ्लैग मार्च निकाला। इसमें शामिल क्यूआरटी व पुलिस के जवानों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को घर पर ही रहने व लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करने की चेतावनी दी। फ्लैग मार्च पुलिस थाने से रवाना होकर कस्बे के विभिन्न वार्डों व मार्गों से होते हुए निकाला गया। इस मौके पर एसएचओ राधेश्याम थालोड़, एसआई कृष्ण कुमार, एएसआई कुलदीप, हैड कांस्टेबल प्रतापसिंह आदि पुलिस अधिकारी भी फ्लैग मार्च में शामिल थे। इधर कस्बे में पूर्णरूप से सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस ने दिनभर गश्त जारी रखी।
प्रशासन रहा सख्त, छूट के अलावा बाजार रहे बंद
रतनगढ़. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर चल रहे देशव्यापी लॉक डाउन की सख्ती से पालना कराने के लिए शनिवार को भी प्रशासन के तेवर तीखे रहे। निर्धारित छूट के दौरान भी बिना मतलब बाजार में आए लोगों से पुलिस प्रशासन सख्ती से निपटता नजर आया। दुपहिया वाहनों को व बाइक सवारों को नगर के प्रमुख बाजारों में रोका गया और दो दर्जन वाहनों को सीज किया गया। पालिका की ओर से बाजारों में फोगिंग का कार्य भी लगातार जारी है। सभी मुख्य बाजार वीरान से नजर आ रहे थे।

Vijay Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned