scriptआपके मोबाइल में ये मैसेज आए तो हो जाएं अलर्ट, नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट | Beware of SMS scams you receive in your smartphone | Patrika News

आपके मोबाइल में ये मैसेज आए तो हो जाएं अलर्ट, नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

locationचुरूPublished: May 18, 2022 02:58:31 pm

Submitted by:

santosh

अज्ञात लोगों द्वारा डिस्कॉम के उपभोक्ताओ को विद्युत् बिल जमा न होने , बकाया राशी जमा ना होने के कारण विद्युत् सम्बन्ध विच्छेद करने का भय दिखा कर किसी मोबाइल नंबर पर कॉल करने हेतु एसएमएस भेजे जा रहे है। डिस्कॉम द्वारा ऐसा कोई मेसेज उपभोक्ता को नहीं भेजा जाता। आप अलर्ट रहें।

Beware of SMS scams you receive in your smartphone

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभिंयता (आईटी) आर. एन. विश्नोई ने उपभोक्तओं को जोधपुर डिस्कॉम के नाम से बिल सम्बंधित फर्जी मेसेज से सतर्क रहने की हिदायत दी है। विश्नोई ने कहा कि प्रबंध निदेशक प्रमोद टाक ने इस मामले को गम्भीरता से लिया है और उन्होंने कहा है कि उपभोक्ता किसी भी हाल में धोखाधड़ी के शिकार न हो, इसके लिए आम उपभोक्ताओं का इन धोखाधड़ी के मेसेज से अवगत करवाया जाए। विश्नोई ने बताया कि किन्हीं अज्ञात लोगों द्वारा डिस्कॉम के उपभोक्ताओ को विद्युत् बिल जमा न होने , बकाया राशी जमा ना होने के कारण विद्युत् सम्बन्ध विच्छेद करने का भय दिखा कर किसी मोबाइल नंबर पर कॉल करने हेतु एसएमएस भेजे जा रहे है।

उन्होंने कहा कि जोधपुर डिस्कॉम द्वारा ऐसा कोई मेसेज उपभोक्ता को नहीं भेजा गया गया है। उपभोक्ता ऐसे किसी अनजान नंबर पर कॉल कर किसी प्रकार के झांसे मे ना आवें तथा किसी भी अनजान नम्बर पर किसी प्रकार से कोई राशि ना भेजे। उपभोक्ता सजग रहकर किसी भी प्रकार के फ्रॉड से बच सकते हैं। विश्नोई ने कहा कि जोधपुर डिस्कॉम द्वारा बिल जमा ना होने हेतु मेसेज केवल अधिकृत सेन्डर आई डी जेडीविविएनएल अथवा ओविविएनएल से ही भेजे जाते है। जोधपुर डिस्कॉम द्वारा विद्युत् सम्बन्ध विच्छेद करने के लिए किसी प्रकार के मेसेज नहीं भेजे जा रहे।

बिल सम्बंधित, कनेक्शन सम्बंधित जानकारी अथवा विद्युत संबंधित शिकायत करने के लिए केवल विद्युत कार्यालय या कॉल सेंटर 18001806045 व 1912 पर संपर्क /कॉल करें। इसके साथ ही निम्न चौबीसों घंटे कार्यरत नियंत्रण कक्षों पर भी संपर्क कर शिकायत दर्ज करवायी जा सकती है। प्रबंध निदेशक प्रमोद टाक ने समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को डिस्कॉम के टोल फ्री नम्बर तथा अन्य नियंत्रण कक्षों के नम्बर का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये है, साथ ही इन नम्बरों को डिस्कॉम के समस्त जीएसएस, कार्यालयों तथा एफआरटी वाहनों पर भी दर्शाने को कहा है ताकि उपभोक्ताओं को अपनी शिकायत दर्ज करने में कोई परेशानी न हो।

धोखाधड़ी से बचने के लिए ये कार्य करें
– कॉल अथवा मैसेज के द्वारा बताई गई मोबाइल एप्लीकेशन को मोबाइल में डाउनलोड न करना
– किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाइल पर आए ओटीपी की जानकारी नहीं देना
-किसी भी व्यक्ति को अपने क्रेडिट डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट की डिटेल्स नहीं बताएं।
– किसी भी प्रकार के वेरिफिकेशन लिंक को बिना सोचे समझें नहीं खोलें। इनको ध्यान रखने पर फ्रॉड से बचा जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो