scriptcorona: अपराधों पर लगा लॉक, डाउन हुए आंकड़े | churu corona virus news | Patrika News
चुरू

corona: अपराधों पर लगा लॉक, डाउन हुए आंकड़े

चूरू. असामाजिक तत्वों के बाधा डाला एक चिंता का कारण बना हुआ है।

चुरूApr 08, 2020 / 08:45 pm

manish mishra

चूरू. कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर से किए लाकडाउन के चलते जिले में मार्च माह 2019 के मुकाबले इस वर्ष मार्च के महीने में हत्या, हत्या के प्रयास, बलात्कार, लूट, अपहरण जैसे अपराधों की संख्या में काफी कमी आई है, जो कि पुलिस प्रशासन को राहत देने वाला है। लेकिन लाकडाउन के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों के बाधा डाला एक चिंता का कारण बना हुआ है।
जानकारी के मुताबिक वायरस के चलते जिले लाकडाउन है, चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर है।इसका परिणाम है कि संगीन प्रकृति के मामलों की संख्या नगण्य रही है। आंकड़ों पर गौर करें तो वर्ष 2019 मार्च माह में जहां जिले के विभिन्न थानों में कुल दर्ज प्रकरणों की संख्या 265 थी, इस वर्ष मार्च माह में दर्ज प्रकरणों की संख्या 278 रही।जो पिछले वर्ष माह माह के मुकाबले में 13 मामले अधिक दर्ज हुए हैं।
सीमा सील होने से फायदा

सूत्रों की माने तो चूरू की सीमा हरियाणा से सटी हुई है, हरियाणा के शातिर बदमाश हत्या, अपरण, लूट, डकैती कर भाग जाते हैं। मामला दूसरे राज्य से जुड़ा होने पर पुलिस को पकड़ पाने में दिक्कत होती है।बदमाशों को तलाशने में काफी समय लग जाता है।लेकिन लाकडाउन के बाद में पुलिस ने जिले में चारों तरफ से सीमाओं को सील कर निगरानी के विशेष टीम गठित की है।इसके लिए पुलिस की ओर से जिले में 25 विशेष नाके बनाए गए हैं।यहां पर अलग रजिस्टर बनाया गया है, जहां पर आने जाने वालों का नाम, पता व मोबाइल नंबर लिखे जाते हैं।
चोरी के मामले बढ़े

एक तरफ जहां हत्या, बलात्कार, लूट, डकैती के मामले कम हुए हैं, दूसरी तरफ पिछले साल मार्च माह से तुलना करें तो चोरी के मामलों में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।वर्ष 2019 मार्च माह में जिले में चोरी के दस मामले दर्ज हुए, वहीं इस साल मार्च के महिने में संख्या बढ़कर 22 पर पहुंच गई।विशेषकर सुजानगढ, चोरी, सादुलपुर, सिद्धमुख चोरों के विशेष निशाने पर रहे।
फैक्ट फाइल

मामले 2019 2020

हत्या 05 02

हत्या का प्रयास 06

डकैती 01

लूट 02

अपहरण 06 05

बलात्कार 13 09

नकबजनी 13 13

चोरी 10 22
अन्य 209 227

(आंकड़े वर्ष 2019 व 2020 केवल मार्च माह के हैं)

Home / Churu / corona: अपराधों पर लगा लॉक, डाउन हुए आंकड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो