चूरू में कोरोना विस्फोट 21 लोग नए मरीज सामने आए

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। हालत यह है कि पिछले दो-तीन दिन से लगातार संक्रमितों में इजाफा हो रहा है।

By: Madhusudan Sharma

Published: 10 Apr 2021, 11:23 AM IST

चूरू. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। हालत यह है कि पिछले दो-तीन दिन से लगातार संक्रमितों में इजाफा हो रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। लेकिन सार्वजनिक जगहों सहित दुकान व गली-मोहल्लों में गाइड लाइन की पालना नहीं होना संक्रमण को बढ़ावा दे रहा है। लोग सोशल डिस्टेंस व मॉस्क लगाने से परहेज कर रहे हैं। शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में जिले में कुल 21 जनों के संक्रमित होने की पुष्टी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक संक्रमितों में चूरू में चार, राजगढ़ में नौ, बीदासर में तीन व रतनगढ़ में चार जनों व तारानगर में एक जने के कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है। सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि जिले में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 61 पर पहुंच गई है।
छात्र सहित नौ जने मिले कोरोना संक्रमित
सादुलपुर. खण्ड मुख्य चिकित्साधिकारी हरकेश बुडानिया ने बताया कि गुरुवार को रेलवे स्टेशन पर लिए सैंपल के अन्तर्गत कोरोना पॉजिटिव रोगी पाए गए हैं। शहर के वार्ड नंबर 29 में एक, 35 में एक, डोकवा में एक, ढिगारला में एक, भामासी में दो तथा दो दिल्ली से सादुलपुर पहुंचे यात्री व एक विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव रोगी पाया गया है।
सांडवा के वार्ड संख्या 2 मिनी कन्टेनमेंट जोन घोषित
चूरू. जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष सांवरमल वर्मा ने आदेश जारी कर दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम व राजस्थान एपीडेमिक डिजीज एक्ट के तहत बीदासर तहसील के ग्राम साण्डवा के वार्ड संख्या 2 को मिनी कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। ओमप्रकाश सुथार के घर के पश्चिमी सीमा से मुन्नालाल के घर के पूर्वी तरफ से गली में मन्दिर के प्रवेश द्वार तक के क्षेत्र को हाई रिस्क जोन होने के कारण'माइक्रो कन्टेनमेंट जोन घोषित किया है। आदेशानुसार इस क्षेत्र के समस्त निवासी किसी भी प्रकार के गैर अनुमत कारण से बाहर विचरण नहीं करेंगे। चिकित्साकर्मी, एम्बुलेंस व राज्यादेश की पालना करने वाले व्यक्ति अनुमत होंगे। संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों में आरटी-पीसीआर जांच सुविधाएं उपलब्ध रहेगी तथा संक्रमित पाए जाने पर अविलम्ब आईसोलेशन की कार्यवाही होगी। संक्रमित व्यक्ति द्वारा होम आईसोलेशन से संबंधित गाईडलाईन के उल्लंघन पर उन्हें तुरन्त संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा। कोविड संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए कम से कम 30 व्यक्तियों को 72 घन्टों के अन्दर ट्रेस किया जाएगा।
तीन व्यक्ति संक्रमित
बीदासर. कोरोना की दूसरी लहर में शुक्रवार को तीन वार्डों के तीन व्यक्तियों की जांच में कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने से कस्बे में फिर कोरोना विस्फट हुआ है। इससे पूर्व गुरुवार को एक साथ पांच व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसमें वार्ड तीन के एक ही परिवार की तीन व्यक्ति तथा वार्ड 11 के एक ही परिवार के दो व्यक्ति पॉजिटिव मिले थे। कोरोना प्रभारी डॉ. ओमप्रकाश धानिया ने बताया कि बीदासर सीएचसी में गुरुवार को लिए गए 45 सैंपलों में से तीन व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसमे वार्ड पांच का एक, दस का एक तथा 25 का एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
लाडनूं. ब्लॉक में कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो दिनों में 23 कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया। पीएमओ डॉक्टर कमलेश कस्वा ने बताया कि 7 अप्रेल को 12 और आठ अप्रेल को 11 पॉजिटिव केस आने से दहशत का माहौल पैदा हो गया है।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned