इस काम के लिए 33 दिन में साइकिल से नाप डाली 3200 किमी की दूरी

Eco Tourism: मुरलीधर परिहार ने उदयपुर की हरियाली देख पूरे देश में ऐसा ही पर्यावरण लाने के उद्देश्य से साइकिल यात्रा शुरू की।

By: Brijesh Singh

Updated: 01 Mar 2020, 12:32 PM IST

सांडवा. मनुष्य अपने लालच के कारण पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है, इसका परिणाम है कि हरियाली की जगह दूर-दूर तक सूखा दिखाई देता है। इस बात की टीस चूरू जिले के गांव बम्बु में रहने वाले युवक मुरलीधर परिहार को हुई। मुरलीधर परिहार उदयपुर घूमने ( Eco Tourism ) के लिए गया, उस समय वहां की हरियाली को देखकर प्रभावित हुआ। ऐसी हरियाली पूरे देशभर में हो उसके लिए प्रचार प्रसार व अधिक सें अधिक पौधरोपण कराने के लिए लोगों को प्रेरित करने की ठान ली।

ऐसे में साइकिल पर निकल पड़ा। 33 दिनों में 3200 किलोमीटर की यात्रा साइकिल पर पूरी की। युवक ने 25 जनवरी को सुजानगढ़ से अपनी यात्रा शुरू की, जो कि कन्याकुमारी पर खत्म हुई। मिशन ग्रीन इंडिया (Mission Green India ) के तहत यात्रा के दौरान जिन जगहों से गुजरा लोगों को पर्यावरण संरक्षित करने के लिए चेताया। सम्पूर्ण भारतवर्ष को हरा भरा बनाने का संदेश दिया है।

कन्याकुमारी पहुंचने पर गांव भोमपुरा निवासी व तमिलनाडु में रह रहे व्यवसायी रामप्रताप पिलानिया व बजरंग बीडासरा ने मुरलीधर परिहार का स्वागत किया व रामेश्वरम की यात्रा करवाई । साथ ही साइकिल को ट्रांसपोर्ट सें सुजानगढ़ भिजवाने का इंतजाम किया व यात्रा में सहयोग किया।

इन शहरों सें होते हुए पहुंचा कन्याकुमारी
इस यात्रा में मुख्य शहर सुजानगढ़, नागौर, जोधपुर, पाली, सिरोही, आबु, पालनपुर, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, बड़ोदरा, अंकलेश्वर, सूरत, दादरा नगर हवेली, मुम्बई, नेवी मुम्बई, खण्डाला घाट, पुणे, खंडाला घाट आदि जगहों होता हुआ कन्याकुमारी पहुंचा। इस दौरान प्रवासी राजस्थानी सहित दूसरे राज्यों के लोगों ने मिशन में सहयोग करने व अधिक सें अधिक पौधे लगाने की बात कही।

चूरू की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें..

Brijesh Singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned