scriptCHURU NEWS- धुआं-धुआं हो रही सबकी जिंदगी: लोगों के फैंफड़ों में लग रहा प्रदूषण का दंश | Everyone's life is getting smoke: the sting of pollution in people's | Patrika News
चुरू

CHURU NEWS- धुआं-धुआं हो रही सबकी जिंदगी: लोगों के फैंफड़ों में लग रहा प्रदूषण का दंश

चूरू. साहवा. नोहर भादरा सड़क किनारे शहीद भगत ङ्क्षसह चौक के पास लगी दर्जनों पराली की टॉलों से दिन रात उठने वाली गर्द व धुआं कम होने का नाम नहीं लो रहा। इससे लोगों के फैंफड़ों में प्रदूषण का दंश लग रहा है। एक स्कूल के संचालक ने बताया कि साहवा में नोहर भादरा सड़क किनारे शहीद भगत ङ्क्षसह चौक के पास दर्जनों पराली टॉलों से दिन रात उठने वाले गर्द व धुएं से निजात दिलवाने के लिए 6 वर्षों से ग्राम पंचायत, उपखण्ड अधिकारी तारानगर, जिला कलक्टर व मुख्यमंत्री कार्यालय तक से अनेक बार गुहार लगा चुके हैं।

चुरूNov 27, 2022 / 12:43 pm

Vijay

CHURU NEWS- धुआं-धुआं हो रही सबकी जिंदगी: लोगों के फैंफड़ों में लग रहा प्रदूषण का दंश

CHURU NEWS- धुआं-धुआं हो रही सबकी जिंदगी: लोगों के फैंफड़ों में लग रहा प्रदूषण का दंश

6 वर्ष से लगातार गुहार लगाने के बाद भी हो रही केवल खाना पूर्ति
अनदेखी: कम नहीं हो रहा पराली टॉल का जहरीला धुआं, शिकायत के बावजूद नहीं दे रहे ध्यान
रामकुमार सिहाग
चूरू. साहवा. नोहर भादरा सड़क किनारे शहीद भगत ङ्क्षसह चौक के पास लगी दर्जनों पराली की टॉलों से दिन रात उठने वाली गर्द व धुआं कम होने का नाम नहीं लो रहा। इससे लोगों के फैंफड़ों में प्रदूषण का दंश लग रहा है। एक स्कूल के संचालक ने बताया कि साहवा में नोहर भादरा सड़क किनारे शहीद भगत ङ्क्षसह चौक के पास दर्जनों पराली टॉलों से दिन रात उठने वाले गर्द व धुएं से निजात दिलवाने के लिए 6 वर्षों से ग्राम पंचायत, उपखण्ड अधिकारी तारानगर, जिला कलक्टर व मुख्यमंत्री कार्यालय तक से अनेक बार गुहार लगा चुके हैं। मगर हर बार कार्रवाई कागजों तक ही सिमट कर रह जाती है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष शुरूआत में उच्चाधिकारियों से गुहार लगाई गई तब उपखण्ड कार्यालय तारानगर से टॉल मालिकों और जमीन के मालिकों को नोटिस भी जारी किए थे और उनके जबाब में इनमें से कुछ लोगों ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय तारानगर में अपने अलग अलग शपथ पत्र देकर अपनी पराली टॉल अन्यत्र लगा लेने की सूचनाएं दी गई। लेकिन उन्होंने ऐसा कुछ भी किया नहीं और पराली की वे टॉल आज भी वहीं पर लगी हुई हैं। 10 नवम्बर को हंसराज भाम्भू, महावीर ङ्क्षसह, दलमीर, समेस्ता आदि ने जिला कलक्टर चूरू तथा उपखण्ड अधिकारी तारानगर को प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर निजात दलवाने की मांग दोहराई।
पहले बंद हो गई थी पराली टाल, अब फिर से शुरू
पराली के प्रदूषण से प्रभावित स्कूल संचालक हंसराज भाम्भू ने बताया कि करीब 5 वर्ष पहले जब ग्रामीणों ने इस समस्या का मुद्दा उठाया था। जिला प्रशासन ने प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड सीकर से इसकी जांच करवाई। तब जांच कमेटी ने 30 अक्टूबर 2017 की जांच रिपोर्ट में इसे गम्भीर मानते हुए प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड सीकर के निरीक्षण प्रतिवेदन में उप तहसील साहवा के नोहर-भादरा तिराहा पर पराली चारे कटाई की 50-55 मशीनों के भयंकर प्रदूषण से चार-पांच शिक्षण संस्थानों के हजारों विद्यार्थियों स्थानीय निवासियों को समस्या रहती है की रिपोर्ट तहसीलदार तारानगर, एसडीएम एवं जिला कलक्टर चूरू को भेजी थी। इसके उपरांत फरवरी 2020 में कृषि भूमि मालिकों को धारा 177 के तहत नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया। 10 अप्रेल 2021 को दूसरी बार पराली टालों में भयंकर आग एवं 12 मई 2022 को उसी स्थान पर तीसरी बार टालों में आग लगने पर 30 मई 2022 को धारा 133 के तहत सभी पराली टाल संचालकों को अंतिम नोटिस जारी किया था। इसके तहत 22 जून 2022 तक जवाब देना था। इसके बाद सभी पराली टालों के संचालकों ने हलफनामा पेश कर अवगत कराया गया कि पराली टाल बंद कर दी है। पुन: इस स्थान पर पराली कारोबार नहीं करेंगे, लेकिन कुछ समय बाद इसी स्थान पर पराली टाल फिर से शुरू हो गई। अब प्रशासन इसकी कोई सुध नहीं ले रहा।
जनहित में नियमानुसार करेंगे कार्रवाई
इस प्रकरण में उपखंड अधिकारी तारानगर कार्रवाई करने में सक्षम है, वे मामले की गंभीरता को देखते हुए जनहित में नियमानुसार कार्रवाई अवश्य करेंगे।
लोकेश कुमार, एडीएम चूरू

पराली की कुतर काटने से उठ रही गर्द एवं कुट्टी मशीनों के इंजन के धुंए और पीओपी फैक्ट्रियों से फैल रहे प्रदूषण की समस्या के स्थायी समाधान के लिए उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।
पवन कुमार स्वामी, नायब तहसीलदार, उपतहसील, साहवा

Home / Churu / CHURU NEWS- धुआं-धुआं हो रही सबकी जिंदगी: लोगों के फैंफड़ों में लग रहा प्रदूषण का दंश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो