scriptगोगाजी के लक्खी मेले में उमड़ी आस्था अपार | goga mela at churu dadrewa | Patrika News
चुरू

गोगाजी के लक्खी मेले में उमड़ी आस्था अपार

ईलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश चीफ जस्टिस अमरसिंह चौहान ने परिवार के साथ गोगाजी के दर्शन किए

चुरूSep 03, 2018 / 10:27 pm

Rakesh gotam

photo sadulpur

photo

सादुलपुर. गोगाजी महाराज के मेले में सोमवार को ददरेवा गांव में भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। मेले में श्रद्धालु दण्डवत् प्रणाम कर मंदिर पहुंचकर गोगाजी के दर्शन कर मन्नतें मांग रहे हैं। महिलाएं लोकगीत गाती एवं ढोल-नगाड़े बजाते पुरूष हाथों में निशान लेकर ददरेवा की ओर बढ़ रहे हैं। ददरेवा चारों तरफ से लोकदेवता गोगाजी के जयकारों और गीतों के से गुंजायमान है। श्रद्धालु गोगाजी के साथ गुरू गोरक्षनाथ की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना कर रहे हैं। ऐतिहासिक तालाब में स्नान श्रद्धालुओं ने अमन-शांति की कामना की।
गोगाजी मेले में २७ अगस्त से शुरू हुए मेले के लिए चलाई गई ट्रेनें श्रद्धालुओं से खचाखच भरी हुई आ रही है। इसके अलावा स्पेशल ट्रेन सादुलपुर-भटिण्डा सादुलपुर के मध्य ११ सितंबर से २२ सितंबर तक एक्सप्रेस मेला स्पेशल संचालित की जाएगी। ये हनुमानगढ़ होते आएगी। जबकि एक अलग मेला एक्सप्रेस 11 से २२ सितंबर तक सादुलपुर-हनुमानगढ़ के बीच चलेगी। बीकानेर-विलासपुर के मध्य चलने वाली अंत्योद्य एक्सप्रेस का भी २५ अगस्त से १९ सितंबर तक गोगामेड़ी स्टेशन पर अस्थाई ठहराव निश्चित कर दिया है। मंगलवार को गोगानवमी की पूजा होगी। इधर ईलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश चीफ जस्टिस अमरसिंह चौहान ने परिवार के साथ गोगाजी के दर्शन किए।
जागरण आयोजित

रतनगढ़. शिवबाड़ी के पास नानूभगत की मेड़ी पर रविवार रात को जाहरवीर गोगाजी का जागरण हुआ। इस मौके पर मूलचंद एंड पार्टी के कलाकारों ने डैरूं पर गोगाजी के भजन प्रस्तुत किए। इससे पहले 1१ पंडितों ने गोगाजी का रुद्राभिषेक किया। जिसमें मुख्य यजमान जयप्रकाश गौड़ ने सपत्नीक पूजा अर्चना की। जागरण में गोगाभक्त कालूराम धडऱ्, नासर भक्त, लक्ष्मीनारायण पुरोहित, पवन तिवाड़ी, शंकरलाल माली, देवीदत्त स्वामी, श्यामसुंदर राजपुरोहित, गिरधारी लाल सेवदा, राजकुमार नाथोलिया, पृथ्वी राज माली, भागचंद नाई, अरविंद इंदौरिया, रूकमानंद गौड़ आदि उपस्थित थे।
गोगामेला आज, जेबतराशों पर रहेगी पुलिस की नजर

चूरू. जिला मुख्यालय स्थित बड़ी गोगामेड़ी में मंगलवार को जाहरवीर गोगाजी का मेला लगेगा। मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जेबतराशों व चेन स्नेचिंग करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके लिए झारिया मोरी, सुभाष चौक, गढ़ चौराहा, सब्जी मंडी, भाईजी चौक सहित अन्य स्थानों के चप्पे-चप्पे पर महिला व पुरुष पुलिकर्मी तैनात रहेंगे। पुलिस प्रशासन के मुताबिक मेले के लिए ९४ पुलिसकर्मीनियुक्त किए गए हैं। जिनमें ५९ पुरुष व २० महिला पुलिसकर्मीशामिल हैं। इनके अलावा १५ पुलिस अधिकारी मेले की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। यातायात व्यवस्था के लिए एक इंस्पेक्टर, दो हैड कांस्टेबल व १० कांस्टेबल रैंक के पुलिसकर्मीतैनात किए गए हैं। उधर नगर परिषद प्रशासन ने भी सोमवार को मेला स्थल पर स्थाई सहित अन्य व्यवस्थाएं करवाई।

Home / Churu / गोगाजी के लक्खी मेले में उमड़ी आस्था अपार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो