scriptAcharya Mahashraman- जैन दर्शन में छह द्रव्यों का जीवनभर रहता है महत्व- आचार्य महाश्रमण | In Jain philosophy, the importance of six substances remains througho | Patrika News

Acharya Mahashraman- जैन दर्शन में छह द्रव्यों का जीवनभर रहता है महत्व- आचार्य महाश्रमण

locationचुरूPublished: Aug 10, 2022 12:38:08 pm

Submitted by:

Vijay

चूरू. छापर. मंगलवार को आचार्य महाश्रमण ने श्रद्धालुओं को अमृतवाणी का रसपान कराते हुए जैन दर्शन में छह द्रव्य धर्मास्तिकाय, अधर्मास्तिकाय, आकाशास्तिकाय, काल, पुलास्तिकाय, जीवास्तिकाय के बारे में बताया। उन्होंने भगवती सूत्र में एक प्रसंग के माध्यम से दुनियां के भारयुक्त और भारहीन दो पदार्थों की विस्तार से व्याख्या की।

Acharya Mahashraman- जैन दर्शन में छह द्रव्यों का जीवनभर रहता है महत्व- आचार्य महाश्रमण

Acharya Mahashraman- जैन दर्शन में छह द्रव्यों का जीवनभर रहता है महत्व- आचार्य महाश्रमण

आचार्य ने छह द्रव्यों की व्याख्या से किया अभिभूत
चूरू. छापर. मंगलवार को आचार्य महाश्रमण ने श्रद्धालुओं को अमृतवाणी का रसपान कराते हुए जैन दर्शन में छह द्रव्य धर्मास्तिकाय, अधर्मास्तिकाय, आकाशास्तिकाय, काल, पुलास्तिकाय, जीवास्तिकाय के बारे में बताया। उन्होंने भगवती सूत्र में एक प्रसंग के माध्यम से दुनियां के भारयुक्त और भारहीन दो पदार्थों की विस्तार से व्याख्या की। आचार्य ने तेरापंथ धर्मसंघ के अष्टामाचार्य कालूगणी की जन्मभूमि पर आचार्य तुलसी द्वारा रचित उनके जीवनवृत्त कालूयशोविलास का सरसशैली में वाचन किया व उनके द्वारा ब्यावर में किए गए प्रवास, दौलतगढ़, देवगढ़, आसीन्द आदि क्षेत्रों में पधारने और गंगापुर में पधारकर वहां मर्यादा महोत्सव करने के प्रसंगों का रोचक ढंग से वर्णन किया। तदुपरान्त पुर में एक महीने में प्रवास करने की कथा को भी सुनाया। आचार्यश्री के श्रीमुख से राजस्थानी भाषा में इस व्याख्यान को सुनकर स्थानीय श्रद्धालु भावविभोर नजर आ रहे हैं।
तप आत्म शुद्धि का अमोघ उपाय है-साध्वीश्री
राजलदेसर. साध्वी मंगलप्रभा ने कहा है कि इस उपभोक्तावादी संस्कृति में तप करना कठिन ही नहीं कठिनतम कार्य है। तप आत्म शुद्धि का अमोघ उपाय है। तप से आत्मा कुंदन बनती है। आभा मंडल तेजोमय बनता है। तप शरीर को सताने का नहीं अपितु शरीर को साधने के लिए किया जाता है। साध्वी मंगलवार को नौ वर्षीय दिव्या घोषाल के आठ दिवसीय निराहार तपस्या करने पर उनके सम्मान में तेरापंथ भवन में आयोजित समारोह को संबोधित कर रही थी । तेरापंथ महिला मंडल ने ÓÓराजाण मं तप रो मेलो लाग्योÓÓ गीतिका की प्रस्तुति दी । इस अवसर पर श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा के अध्यक्ष विमल ङ्क्षसह दुधेडिय़ा, महिला मंडल अध्यक्षा प्रेम देवी विनायकिया, महिला मंडल मंत्री सविता बच्छावत, ज्ञानशाला प्रशिक्षिका निर्मला जैन, पुखराज देवी चौरडिय़ा, भिक्षु भजन मंडली, कन्या मंडल, ज्ञानशाला सहित पारिवारिक जनों में चुन्नीलाल घोषल, तपस्विनी के पिता मनोज घोषल, हेमलता घोषल ने गीतिकाओं एवं वक्त्व्य के माध्यम से तपस्विनी बालिका का अभिनंदन किया । श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा, महिला मंडल, युवक परिषद् , प्रेमलता घोषल, किरण देवी नाहर ने प्रशस्ती पत्र, साहित्य, गुरुदेव की छवि एवं धार्मिक चिन्ह प्रदान कर तपस्विनी का अभिनन्दन किया। किशोर मंडल के संयोजक पीयूष श्रीमाल एवं लावेश घोषल ने एक थोकड़ा तथा कन्या मंडल ने एक अठाई करने की घोषणा की। संचालन साध्वी प्रणवप्रभा ने किया।
ओबीसी आरक्षण में विसंगतियों को दूर करें
तारानगर. ओबीसी वर्ग के युवाओं व छात्रों ने सोमवार को मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी प्रभजोत ङ्क्षसह गिल को ज्ञापन देकर ओबीसी आरक्षण में विसंगतियों को दूर करने की मांग की है। ज्ञापन में छात्रों ने ओबीसी आरक्षण में चली आ रही कमियों को दूर कर व भर्तियों में चले आ रहे क्षेतिज आरक्षण को खत्म कर ओबीसी वर्ग के बेरोजगार युवाओं के साथ न्याय करने की मांग सरकार से की है। भूमि बिरमी के नेतृत्व में सुनील बोला, नरेश सिहाग, रामचंद्र सेन, सुरेश भाकर, राकेश बोला, भूपङ्क्षसह, धर्मपाल, मनीष शेखू, मनोज जांगिड़, मोहित आदि छात्र ज्ञापन देने वालों में शामिल थे।
शाहिद खान ने हासिल की 247वीं रैंक
चूरू. शहर के शाहिद खान पुत्र आरिफ खान ने आईआईटी जीईई मैन्स के घोषित नतीजों में सामान्य श्रेणी में 247वीं ऑल इंडिया रैंक हासिल की है। लॉड्र्स इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 12 तक पढ़े शाहिद ने सफलता का श्रेय गुरुजनों को दिया। शाहिद ने परीक्षा के पहले प्रयास में 99.97 परसेंटाइल व दूसरे अटेम्प्ट में 99.76 परसेंटाइल अंक हासिल किए। लॉड्र्स इंटरनेशनल स्कूल चूरू के चेयरमैन प्रदीप लहरी, सचिव प्रमोद सगतानी, ङ्क्षप्रसिपल कमलेश शर्मा ने शाहिद को शुभकामनाएं दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो