बाजारों में धन की बारिश, आठ माह बाद चेहरे पर खुशी

अंचल में शुक्रवार को शुरू हुआ धन-धान्य व सुख-समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी की आराधना का दीपोत्सव पर्व आमजन के जीवन में खुशियों की सौगात लेकर आया।

By: Madhusudan Sharma

Published: 13 Nov 2020, 08:44 PM IST

चूरू. अंचल में शुक्रवार को शुरू हुआ धन-धान्य व सुख-समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी की आराधना का दीपोत्सव पर्व आमजन के जीवन में खुशियों की सौगात लेकर आया। बाजार में करीब 80 करोड़ रुपए की बिक्री होने से हर वर्ग का व्यापारी उत्साहित रहा। पर्व को लेकर दुकानों पर दिनभर रही ग्राहकों की भीड़ से बाजार गुलजार नजर आए। लोगों ने सोने-चांदी के गहनों व बर्तनों की खरीदारी कर धनतेरस की परंपराओं का निर्वहन किया। इसके अलावा आगामी दिनों में होने वाली शादियों की तैयारियों में जुटे लोगों ने सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदारी की। गाडिय़ों के शो-रूम में पहुंचकर शुभ मुहूर्त में अपने पसंदीदा दुपहिया-चार पहिया वाहनों की खरीदारी व बुकिंग करवाई। जिले की बात करें तो करीब 40 करोड़ रुपए के वाहनों की खरीद का अनुमान है। जिले में स्थित कपड़ों की करीब एक हजार व इतनी ही रेडिमेड कपड़ों की दुकानों में पर्व को लेकर करोड़ों की बिक्री हुई। जिले के बाजारों में करीब चार करोड़ रुपए के कपड़े व साडिय़ों की बिक्री हुई है। जिले में करीब दो करोड़ रुपए के रेडिमेड कपड़ों की बिक्री हुई है।
आभूषण: 10 करोड़
धनतेरस पर आभूषणों की खरीद को लेकर भी लोगों को खासा उत्साह रहा। ज्वैलरी शोरूमों पर दिनभर महिला-पुरुष ग्राहकों की भीड़ रही। सर्राफा व्यवसायियों के अनुसार जिले में करीब 10 करोड़ से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है।
इलेक्ट्रोनिक्स आयटम: पांच करोड़
पर्व को लेकर लोगों ने घरों में नई टीवी,फ्रीज, ओवन, मिक्सी, मोबाइल, एलईडी आदि की जमकर खरीदारी की। जिले में संचालिक करीब 250 शोरूमों पर पांच करोड़ से अधिक की बिक्री का अनुमान है।
बर्तन: तीन करोड़
धनतेरस पर्व पर मुख्यतया बर्तन की खरीदारी करने का शगुन है। बाजारों में बर्तनों की दुकानों पर खरीदारी बढऩे से व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। जिले में करीब दो करोड़ रुपए के बर्तनों की बिक्री का अनुमान लगाया जा रहा है।
किराना सामान:पांच करोड़
पर्व को लेकर घरों में व्यंजन बनाने के लिए किराना का सामान भी खूब बिका। दुकानों पर घी, तेल, चीनी, बेसन, आटा, मैदा, सूजी सहित रसोई के अन्य सामान की बिक्री हुई। किराना व्यापारी अनिल कुमार के मुताबिक जिलेभर में पांच करोड़ से अधिक के किराना सामान की बिक्री हुई है।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned