scriptकोरोना से लड़ाई के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी | Online study along with fight against Corona | Patrika News
चुरू

कोरोना से लड़ाई के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी

कोरोना संकट से देश के सभी लोग और सभी वर्ग अपनी-अपनी तरह से जूझ रहे हैं। सरकार ने लॉकडाउन का रास्ता निकाला, तो लोग घरों में कैद हो गए। घर में रह रहे बच्चे भी स्कूल की पढ़ाई से वंचित नजर आ रहे हैं।

चुरूApr 02, 2020 / 05:02 pm

Madhusudan Sharma

चूरू. कोरोना संकट से देश के सभी लोग और सभी वर्ग अपनी-अपनी तरह से जूझ रहे हैं। सरकार ने लॉकडाउन का रास्ता निकाला, तो लोग घरों में कैद हो गए। घर में रह रहे बच्चे भी स्कूल की पढ़ाई से वंचित नजर आ रहे हैं। इधर, स्कूल प्रबंधन को भी बच्चों की पढ़ाई की चिंता होने लगी। लॉकडाउन की अनिश्चितता और पढ़ाई में पिछडऩे के अंदेशे से पार पाने के लिए निजी शिक्षण संस्थाओं ने रास्ता निकालना शुरू कर दिया है। चूरू के बिसाऊ रोड पर स्थित एक शिक्षण एकेडेमी ने एक अप्रेल को सत्र शुरू होने के नियत दिन ही ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी।

कैसे हो रही पढ़ाई…कैसे की तैयारी
एकेडमी के रहमत अली के मुताबिक जनता कफ्र्यू और घोषित लॉकडाउन के पहले ही प्रबंधन ने यह तय कर लिया था कि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसके लिए उन्होंने 20 और 21 मार्च को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टीचर्स ट्रेनिंग का कार्यक्रम शुरू कर दिया था। 31 मार्च को इसी क्रम में बच्चों के अभिभावकों को भी ट्रेनिंग दी गई। ताकि वे बच्चों को अपने स्तर पर पढ़ाई में मदद दे सकें। रहमत अली के मुताबिक, एक अप्रेल को नए सत्र के शुरू होने के दिन से संस्थान ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी। इसमें कक्षा छह से लेकर 12वीं तक के छात्रों की पढ़ाई शुरू कर दी गई है। इस ऑनलाइन पढ़ाई का विद्यार्थियों को पूरा लाभ मिल सकेगा।इसमें 11वीं कक्षा को छोड़ दिया गया है, क्योंकि दसवीं की परीक्षा भी कई जगह पूरी नहीं हुई है और रिजल्ट भी नहीं आया है, इसलिए 11वीं की कक्षा सस्पेंड रखी गई है।
छठीं और नवीं का ओपन सेशन
कक्षा छह और नवीं क्लास के लिए उन्होंने पूरे देश के छात्रों को पढ़ाने के फैसला किया है। इसके लिए एकेडमी के फेसबुक पेज और वेबसाइट पर लिंक अपडेट किया है। इस लिंक को क्लिक करते ही विद्यार्थियों को आईडी पासवर्ड दिया जाएगा, जिसे डालते ही वे ऑनलाइन क्लासेस से जुड़ जाएंगे। इससे छात्र किसी भी कोने में हो इसका फायदा उठा सकता है। स्कूल के बच्चों को जूम एप डाउन लोड कर लिंक के माध्यम से उन्हें जोड़ा गया और आनलाइन क्लासेस बुधवार से शुरू कर दी गईं। बुधवार सुबह नौ बजे से कक्षाएं शुरू कर दी गईं। इसकी अवधि आधे-आधे घंटे की रखी है। नौ बजे शुरू हुई क्लास 9.30 बजे तक चली। उसके बाद अगली क्लास 10 बजे शुरू हुई, जो 10.30 बजे तक चली। आधे घंटे बाद फिर अगली क्लास उतनी अवधि तक क्लास नियमित रूप से चलीं, जितने समय स्कूल समय में चलती थीं।
नर्सरी से पांचवीं तक के लिए यह व्यवस्था
एकेडमी ने नर्सरी से पांचवीं कक्षा के बच्चों के लिए भी प्लान तैयार किया है। सबसे पहले एक अप्रेल को इन कक्षाओं में पढऩे वाले बच्चों के अभिभावकों को ट्रेंड किया गया कि वे पैटर्न को समझ कर कैसे बच्चे की पढ़ाई में मदद कर सकते हैं।
व्हाट्सएप गु्रप बनाकर ऑनलाइन पढ़ाई
सादुलपुर. निजी स्कूल प्रशासन की ओर से लोकडाउन एवं कोरोना वायरस के चलते अपने विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रखने के लिए कक्षावार व्हाट्सएप गु्रप बनाकर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की है। प्राचार्य शैलेन्द्र पोरवाल तथा उपप्राचार्य इंद्रसिंह ने बताया कि कक्षाध्यापकों को निर्देश देकर अपनी-अपनी कक्षा के विद्यार्थियों को व्हाट्सएप गु्रप बनाकर ऑनलाइन कंटेंट डालकर पढ़ाते हैं। इसके लिए प्रत्येक कक्षा की समय-सारणी तैयार की गई है। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक कक्षाध्यापक विषय से संबंधित कंटेंट डालते हैं। शिक्षक विकास जांगिड़ ने बताया कि विद्यार्थी पढ़ाई से संबंधित जानकारी किसी भी समय पूछ सकते हैं।
विद्यार्थी घर बैठे कर सकेंगे पढ़ाई
चूरू. लॉक डाउन की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई करने के लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने विशेष व्यवस्था करवाई है। शाला दर्पण के होम पेज पर बच्चों के स्वाध्याय व अभ्यास के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध कराया है। वर्तमान लॉक डाउन में बच्चों के स्वाध्याय व अभ्यास के लिए शालादर्पन पोर्टल के होम पेज पर स्क्रॉॅलिंग मेसेज और प्रेस रिलीज टैब पर विभिन्न ऑनलाइन कंटेंट स्रोत और उनको एक्सेस करने के लिंक उपलब्ध हंै। निदेशक माध्यमिक शिक्षा सौरभ स्वामी ने प्रदेश के सभी डीईओ ये लिंक्स पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

Home / Churu / कोरोना से लड़ाई के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो