हंगामे के बीच 58.93 करोड़ का बजट पारित

हंगामे के बीच 58.93 करोड़ का बजट पारित

Rakesh gotam | Publish: Feb, 14 2018 11:01:39 PM (IST) Churu, Rajasthan, India

वित्तीय वर्ष 2018 -19 के बजट को स्वीकृति प्रदान कर 58.93 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया

रतनगढ़.

नगरपालिका की बुधवार को हुई साधारण सभा की बैठक हंगामेदार रही। बैठक में वित्तीय वर्ष 2018 -19 के बजट को स्वीकृति प्रदान कर 58.93 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया। बजट में विभिन्न विकास कार्यों के प्रस्ताव भी पारित किए गए। पालिकाध्यक्ष इंद्र कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में 39 में से 36 पार्षद उपस्थित थे। प्रारंभ में दो मिनट का मौन रखकर शहीद राजेंद्र नैण गौरीसर, पालिका पार्षद रहे मंजूर तेली, मंगतु खां, पूर्व कार्मिक रामगोपाल रिणवा व विजय कुमार वाल्मीकि को श्रद्धांजलि दी गई।

 

बाद में भाजपा पार्षद प्रदीप सैनी ने विभिन्न मार्गों, चौराहों के नामकरण के प्रस्ताव पर चर्चा शुरू की। जिस पर निर्दलीय पार्षद राकेश शर्मा ने कहा कि पूर्व बैठक की पुष्टि तो आपने कर ली। मगर पिछली बैठक के १४ एजेंडों में से क्या क्रियान्विति की गई। पहले उससे अवगत करवाया जाए। इस पर प्रदीप सैनी ने बीच में टोका तो राकेश शर्मा ने कहा कि मेरी बात काटने का आपको अधिकार नहीं है। आप बैठ जाएं। शर्मा ने कहा कि मेरे प्रश्न का जवाब देने के लिए तुम अधिकृत नहीं हो। दोनों में जोरदार खींचतान हुई। आवेशित राकेश शर्मा उक्त भाजपा पार्षद सैनी की कुर्सी तक चले गए। भाजपा के अन्य पार्षद श्रवण सोडा, मदन सैनी, अरविंद इंदौरिया व निर्दलीय जयप्रकाश चोटिया ने बीच-बचाव कर शर्मा को उनकी कुर्सी पर भेजा। माहौल गरमाया देखकर पालिका अध्यक्ष इंद्रकुमार ने भी बीच-बचाव करते हुए बैठक की गरिमा व पार्षद की मर्यादा कायम रखने की नसीहत दी।

 

कांग्रेस पार्षद ज्योति जांगिड़ ने गलियों में घूमने वाले कचरा संग्रहण वाहनों को १० से १५ मिनट तक रोकने का प्रस्ताव रखा। इसके अलावा जांगिड़ ने लोहे के विद्युत पोल बदलकर सीमेंटेड पोल लगाए जाने का प्रस्ताव रखा। आखिरकार बैठक में बहुमत से सभी प्रस्ताव पारित कर लिए गए। प्रस्तावों के तहत यूनिफाइड बिल्डिंग बाईलॉज के तहत चारदीवारी क्षेत्र, परंपरागत रूप से जीरो सेट बेक के क्षेत्र में सेट बेक से छूट प्रदान करने का प्रस्ताव पारित किया गया। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि इससे निर्माण स्वीकृति जारी करने में आसानी रहेगी। शहर के प्रत्येक आम नागरिक को इसका लाभ मिलेगा।

 

47 करोड़ 82 लाख का बजट पारित


लाडनूं. नगरपालिका मंडल की साधारण सभा की बैठक बुधवार को पालिका सभागार में हुई। अध्यक्षता नगरपालिका चेयरमैन संगीता पारीक ने की। इस मौके पर वित्तीय वर्ष 2018-2019 में नगरपालिका के आय-व्यय का कुल ४७ करोड़ ८२ लाख रुपए का बजट पारित किया गया। साथ ही मृतक आश्रित कर्मचारी किशन लाल को सफाई कर्मचारी के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति देने व वार्ड १७ में स्वीकृत सड़क का प्रस्ताव भी पारित किया गया। पार्षद सुरेंद्र जांगिड़ ने बस स्टैंड निर्माण की राशि को भी बजट में शामिल करने की मांग की। इस पर बस स्टैण्ड निर्माण के लिए एक करोड़ ३५ लाख ५३ हजार रुपए की राशि बजट में शामिल की गई। पार्षद इदरीश खां ने पालिका में फोटोकॉपी मशीन लगवाने की मांग रखी। सदस्यों ने समर्थन किया।

 

कार्य पूरा होने पर ठेकेदार को भुगतान करने की मांग पर भी सभी ने सहमति जताई। पार्षद माणकचंद लोहिया ने कहा कि माजीसा तालाब के सौंदर्यकरण के लिए गत बैठक में प्रस्ताव लिया था। लेकिन अभी तक उसके सौंदर्यकरण नहीं किया गया। गत दिनों एक बच्चे की उसमें गिरने से मौत हो गई थी। इस मौके पर पार्षद प्रवीण जोशी, पार्षद छोटाराम पडि़हार ने भी क्षेत्रकी समस्याएं उठाई। बैठक में ईओ तोफिक अहमद, पार्षद मोहनसिंह, शिव करण, विजय कुमार, रेणू कोचर, अंजना शर्मा आदि मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned