scriptपीएम ने किया दो ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन | PM inaugurated two oxygen plants | Patrika News
चुरू

पीएम ने किया दो ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

राजकीय डीबी अस्पताल में डीआरडीओ की ओर से लगाए गए दो ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन गुरुवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया।

चुरूOct 08, 2021 / 09:51 am

Madhusudan Sharma

पीएम ने किया दो ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

पीएम ने किया दो ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

चूरू. राजकीय डीबी अस्पताल में डीआरडीओ की ओर से लगाए गए दो ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन गुरुवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। जानकारी के मुताबिक प्रत्येक प्लांट करीब एक करोड़ की लागत का है। प्रत्येक प्लांट से एक हजार लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन सप्लाई होती है। इस प्लांट की क्षमता इतनी है कि प्रतिदिन ऑक्सीजन के 18 0 बड़े सिलेंडर भर सकते है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अस्पताल में ऑक्सीजन की किल्लत हुई थी। ऑक्सीजन खत्म होने की अफवाह पर सिलेंडरों की लूट तक मच गई थी।इन दो प्लांट से अस्पताल के चार सौ बेडों पर सीधी ऑक्सीजन की सप्लाई होगी।
बच्चों को नहीं करना पड़ेगा रैफर
वहीं जिला अस्पताल में 10 बेड का एनआईसीयू, 20 बेड का पीडियाट्रीक आईसीयू वार्ड और 15 बेड का आईसीयू वार्ड का काम चल रहा हैं। जिसमें 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का उपचार होगा। वार्ड अक्टूबर महीने के अंत तक तैयार हो जाएगा। पीडियाट्रिक आईसीयू वार्ड बनने के बाद नवजात बच्चों को हार्ट और सांस लेने में परेशानी होने पर इलाज अब मातृ शिशु अस्पताल में होगा। इन बीमारियों से ग्रस्त नवजात को अब रैफ र करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
पीआईसीयू में होंगे अत्याधुनिक उपकरण
मातृ शिशु विंग में बनने वाली पीआईसीयू सुविधायुक्त होगी। पहले गंभीर बीमारी से ग्रस्त नवजात व बड़े बच्चों को रैफर नहीं करना पड़ेगा। पीआईसीयू में वेंटिलेटर,ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर, मल्टी पैरामीटर मॉनिटर, रेडियम वार्मर, इंफ्यूजन पम्प, पल्स ऑक्सीमीटर, लेरिगोस्कॉप जैसे कई अत्याधुनिक उपकरण पीआईसीयू में होंगे।
सुजानगढ़ में भी प्लांट का किया वर्चुअल का शुभारंभ
सुजानगढ़. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को स्थानीय सरकारी असपताल में लगे नए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन किया। स्थानीय अस्पताल में आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में एचपीसीएल कम्पनी के जयपुर प्रतिनिधि सुभाष चावला, पीएमओ डा. शंकरलाल, वार्ड पार्षद शर्मिला सोनी मंचस्थ थे। भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष पवन माहेश्वरी किसान मोर्चा अध्यक्ष रुपाराम गुलेरिया, भाजयु मार्चा जिला उपाध्यक्ष विजय चौहान, महामंत्री गणेश मंडावरिया, संदीप पंवार, पैट्रोल पंप संचालक सुभाष राठी, मुन्नालाल प्रजापत, प्रकाश मायछ आदि मौजूद थे।

Home / Churu / पीएम ने किया दो ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो