script250 फीट ऊंचे टीले पर चढ़कर उपभोक्ता को लेना पड़ रहा राशन | problem in food distribution news | Patrika News
चुरू

250 फीट ऊंचे टीले पर चढ़कर उपभोक्ता को लेना पड़ रहा राशन

सरकार की ओर से डीलरों को पोश मशीन तो दे दी पर बिना नेटवर्क वो गांव में चल नहीं पा रही है।

चुरूFeb 12, 2018 / 10:50 pm

Rakesh gotam

churu photo
कातर

क्षेत्र के अमरसर के ग्रामीणों को राशन लेना किसी पहाड़ पर चढऩे जैसी मशक्कत करने के बराबर जैसा है। उन्हें उचित मूल्य की सामग्री लेने के लिए पोश मशीन पर अंगूठा लगाने के लिए 250 फीट ऊंचे टीले पर चढऩा पड़ता है। तब जाकर राशन मिल पाता है।
सरकार की ओर से डीलरों को पोश मशीन तो दे दी पर बिना नेटवर्क वो गांव में चल नहीं पा रही है। अमरसर में एक मात्र टावर है वह भी चालू नहीं है। इस कारण डीलर नेटवर्क से जुडऩे के लिए गांव के पश्चिमी दिशा में 250 फीट के रेतीले टीले पर मशीन लेकर बैठता है।
ग्रामीणों को अंगूठा लगाने के लिए इस टीले पर चढऩा पड़ता है। फिर नीचे दुकान से राशन लेना पड़ता है। कभी- कभी तो अंगूठा निशान नहीं लग पाता। टीले पर ग्रामीणों के दो-तीन चक्कर लग जाते हैं। इस स्थिति में सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं व बुजुर्गों को होती है। ऐसी स्थिति में कई बार ग्रामीणों व डीलर में आपसी कहासुनी भी हो जाती है। इस समस्या पर ध्यान देना चाहिए। समस्या का समाधान नहीं किया गया तो ग्रामीणों को आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा।
शिकायत का नहीं हुआ असर

ग्रामीणों ने बताया कि इस समस्या के बारे में जिला रसद अधिकारी राज्य के खाद्य मंत्री व मुख्यमंत्री के नाम से ग्राम पंचायत के माध्यम से पत्र प्रेषित कर चुके हैं। लेकिन समस्या जस की तस है। राशन डीलर रामकिशन माचरा ने बताया कि गांव के पास छ: किलोमीटर तक किसी अन्य कम्पनी का टावर नहीं है। लम्बे इंतजार के बाद अमरसर में रिलायंस का टावर लगा है। लेकिन वो भी चालू नहीं हुआ है।

अमरसर गांव में नेटवर्क की समस्या है। उचित मूल्य की दुकान तक राशन तो समय पर भेज देते हैं। लेकिन पोश मशीन के लिए नेटवर्क की समस्या बनी हुई है। अधिकारियों को समस्या से अवगत करवाएंगे।

ओमप्रकाश वर्मा, तहसीलदार बीदासर

Home / Churu / 250 फीट ऊंचे टीले पर चढ़कर उपभोक्ता को लेना पड़ रहा राशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो