scriptमूंग खरीद शुरू नहीं, किसानों को हो रहा घाटा | Purchase of moong is not started, farmers are incurring losses | Patrika News
चुरू

मूंग खरीद शुरू नहीं, किसानों को हो रहा घाटा

बारिश व मौसम की मार से बची मूंग की फसल अब खेतो में प्राय:कर समेटी जा चुकी है। बेहतर पैदावार होने के बाद खेतो से कटकर मूंग की फसल अब पिछले 10 दिनो से स्थानीय कृषि उपजमंडी समिति तक पहुंचने लगी है

चुरूOct 17, 2019 / 02:47 pm

Madhusudan Sharma

मूंग खरीद शुरू नहीं, किसानों को हो रहा घाटा

मूंग खरीद शुरू नहीं, किसानों को हो रहा घाटा

सुजानगढ़. बारिश व मौसम की मार से बची मूंग की फसल अब खेतो में प्राय:कर समेटी जा चुकी है। बेहतर पैदावार होने के बाद खेतो से कटकर मूंग की फसल अब पिछले 10 दिनो से स्थानीय कृषि उपजमंडी समिति तक पहुंचने लगी है लेकिन अभी तक समर्थन मूल्य पर खरीद न होने से क्षेत्र के किसानो में रोष है। परेशान किसान मंडी में मूंग बेचने के लिए विवश है। मूंग का समर्थन मूल्य 7050 रुपए है इसलिए खुली मंडी (निलामी) में इन किसानो को अभी प्रति क्विंटल एक हजार रुपए से लेकर 1200 रुपए तक का घाटा उठाना पड़ रहा है। किसान भण्डारण को लेकर मजबूर है। दूसरी ओर मंडी व्यापारियो का मानना है कि सरकार को समर्थन मूल्य में समिति के साथ उनका भी सहयोग लेना चाहिए। इससे सरकार की राशि भी बचेगी। सुजानगढ़ क्षेत्र सहित चूरू जिले में 25 प्रतिशत बुआई का रकबा सिर्फ मूंग का है क्योंकि समर्थन मूल्य ठीक-ठाक होने के फलस्वरूप ज्यादातर किसानो ने इस बार भी खेतो में मूंग की उपज को सर्वाधीक प्राथमिकता दी। इस कारण मूंग का उत्पादन गत वर्षो की बजाय अधिक होने की सम्भावना है। वैसे क्षेत्र की गिरदावरी (उपजवार ब्यौरा) तैयार करने का कार्य राजस्व कार्मिक (पटवारी) कर रहे है जिसकी रिपोर्ट 15 अक्टूबर तक मिलने की उम्मीद है। छोटे काश्तकार अपनी घरेलू जरूरतो या बीज, खाद, बुआई खर्चो की उधारी चुकाने के लिए नगद राशि की अभी सख्त आवश्यकता है। इसलिए उसे समर्थन मूल्प र खरीद शुरु न होने के कारण कम भावो में ही बेचकर नुकसान उठाना पड़ रहा है। उप रजिस्ट्रार सहकारी समिति चूरू के राजेन्द्र सैनी ने बताया कि समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद केन्द्र के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज रखे है। स्वीकृति मिलते ही शुरु किए जाऐंगे। खरीद मूल्य 7050 रुपए है।
&पिछले वर्ष 13 बीघा में मूंग था जबकि इस वर्ष 15 बीघा में है, बारिश कम होने से कमजोर है। समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र शुरु होना चाहिए।
भागूराम सारण, किसान नब्बासर

&25 बीघा में मूंग की अच्छी पैदावार हुई है। गत वर्ष 15 बीघा में ही था। सरकार को मूंग खरीद केन्द्र जल्द शुरु करना चाहिए। किसानों को घाटा न हो।
राजूसिंह किसान, कोलासर
&गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष डेढ़ गुना मूंग की अधिक पैदावार हुई। खरीद शुरु न होने के कारण किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।
रामसुख गोदारा, किसान चरला।

&12 बीघा में मूंग हुआ है। आधे क्षेत्र में बाजारा व आधे में गत वर्ष का बीज बुआई की। उत्पादन बढिय़ा हुआ। गत वर्ष 10 बीघा में ही था।
कानाराम ढिढारिया,किसान भीमसर

Home / Churu / मूंग खरीद शुरू नहीं, किसानों को हो रहा घाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो