मावा, मिठाई, मिर्च व धनिया के भरे सैम्पल

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत गुरुवार को जिला मुख्यालय में विभिन्न प्रतिष्ठानों से खाद्य सामग्री के सैंपल भरे गए। उपखण्ड अधिकारी अभिषेक खन्ना ने बताया कि चूरू शहर में चार प्रतिष्ठानों से छह नमूने लिए गए।

By: Madhusudan Sharma

Published: 30 Oct 2020, 07:30 AM IST

चूरू. शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत गुरुवार को जिला मुख्यालय में विभिन्न प्रतिष्ठानों से खाद्य सामग्री के सैंपल भरे गए। उपखण्ड अधिकारी अभिषेक खन्ना ने बताया कि चूरू शहर में चार प्रतिष्ठानों से छह नमूने लिए गए। इनमें दो मिर्च एवं धनिया, पावडर तथा चार नमूने मावा और मिठाई के हैं। नमूनों को जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला, जयपुर भिजवाया गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने बताया कि टीम में तहसीलदार ओमप्रकाश जैन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी फूलसिंह बाजिया और प्रवर्तन निरीक्षक संपत कुमार शामिल रहे।
कितनी दुकानें हैं, कुछ पता नहीं
खाद्य सुरक्षा विभाग या खाद्य सुरक्षा अधिकारी किस तरह कार्रवाई को सही तरीके से अंजाम दे सकते हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चूरू में कितनी दुकानें हैं, कितने रेस्टोरेंट है अथवा कितने खाद्य सामग्री बेचने के स्थान हैं, यह आंकड़ा किसी के पास नहीं है। जाहिर सी बात है आंकड़ों की जुटाने के लिए कर्मचारियों की जरूरत होती है। कर्मचारियों के नाम पर एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी और उसके सहायता के लिए गिनेचुने कर्मचारी ही शामिल हैं। फिर ऐसे में दुकानों का आंकड़ा कौन दर्ज करें, यह जिम्मेदारी भी तय नहीं है। चूरू जिले की बात करें तो खाद्य सुरक्षा विभाग को फि लहाल तक यह पता नहीं है चूरू में मिठाइयों की कितनी दुकानें हैं। कितने रेस्टोरेंट्स या कितने होटल ऐसे हैं जहां खाद्य सुरक्षा विभाग की निगाह रहनी चाहिए।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned