देशी को अंग्रेजी शराब में बदलकर बेचते थे, पुलिस ने कारखाना पकड़ा

रतनगढ़ आबकारी पुलिस ने बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा, आबकारी आयुक्त जोगाराम जांगिड़ के निर्देश व जिला आबकारी अधिकारी संजीव पटावरी के नेतृत्व में रतनगढ़ सालासर मार्ग पर स्थित सीतसर गांव के पास खेत में ढाणी बनाकर रह रहे व्यक्ति के यहां छापा मारकर अवैध शराब बनाने की बड़ी फैक्ट्री पकड़ी है।

By: Madhusudan Sharma

Published: 19 Jan 2021, 10:14 AM IST

रतनगढ़. रतनगढ़ आबकारी पुलिस ने बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा, आबकारी आयुक्त जोगाराम जांगिड़ के निर्देश व जिला आबकारी अधिकारी संजीव पटावरी के नेतृत्व में रतनगढ़ सालासर मार्ग पर स्थित सीतसर गांव के पास खेत में ढाणी बनाकर रह रहे व्यक्ति के यहां छापा मारकर अवैध शराब बनाने की बड़ी फैक्ट्री पकड़ी है। इस जगह रतनगढ़ तहसील के ग्राम सीतसर की ढाणी में शुभकरण डूडी के परिवार के लोग रहते हैं। आरोपी देशी शराब को अंग्रेजी में बदल कर विक्रय करते थे। उक्त स्थान पर यह कारोबार बड़े स्तर पर कई महीनों से चल रहा था। ये लोग देशी शराब को अंग्रेजी में बदलकर ब्रान्डेड बोतलों में भरकर ऊंचे दामों में विक्रय करते थे। उक्त कार्रवाई को अंजाम देने में सीआई आनन्द गोदारा, सीआई कमलसिंह राठौड़, सीआई मांगीलाल बिश्नोई, सांवताराम, प्रेमप्रकाश, भंवरसिंह, श्यामसिंह, महिपालसिंह सहित दर्जनों स्टाफ सदस्य थे। सीआई आनन्द गोदारा ने बताया कि सीतसर के पास ढ़ाणी में गांव का ही शुभकरण जाट पिछले कई दिनों से इण्डियन मेड ब्लू को इम्पीरियल ब्लोर में कन्वर्ट करके विक्रय करता था। देशी शराब आरएमएल से अंग्रेजी शराब इम्पीरियल ब्लोर में बदलने से उसकी कीमत कई गुणा बढ़ जाती है। सीआई आनन्द गोदारा ने बताया कि सीतसर के आरोपी शुभकरण डूडी को गिरफ्तार कर लिया है। इसके पास से आबकारी पुलिस ने २४ लीटर स्प्रिट, अंग्रेजी ढक्कन पैकिंग मशीन, ९ पेटी देशी शराब जिसमें ४११ पव्वे हैं, १४० मैकडॉल मार्का बोतल, १३ अद्दे नकली बनाए हुए, आरएमएल की दो पेटियां जिसमें ९२ पव्वे हैं, दो सौ से अधिक ढक्कन, दो सौ से अधिक अंग्रेजी शराब मार्का की खाली बोतलें, वारदाना आदि जप्त किए हैं। आरोपी शुभकरण के विरूद्ध संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। इसको मंगलवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।
तारानगर. पुलिस ने गांव सात्यूं में अवैध डेढ लीटर हथकढ शराब जब्त की है। पुलिस के मुताबिक गांव सात्यूं निवासी रूपाराम अपने घर के आगे बोतल में डेढ लीटर हथकढ शराब लिए खड़ा था। मुखबिर की सूचना पर जब पुलिस मौके पर पहुंची तो रूपाराम शराब छोड़कर भाग गया। पुलिस ने शराब जब्त कर रूपाराम के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया।
सादुलपुर. भरतपुर में जहरीली शराब के सेवन से हुई मौत मामले के बाद स्थानीय आबकारी थाना पुलिस की ओर से अवैध व हथकड़ शराब बनाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। अतिरिक्त आबकारी आयुक्त बीकानेर अजीत सिंह राजावत, जिला आबकारी अधिकारी संजीव पटावरी के निर्देशानुसार थानाधिकारी प्रहलादसिंह गुर्जर ने तहसील के अनेक गांवों और शहरी क्षेत्र में दबिष दी। थानाधिकारी गुर्जर ने बताया कि विभाग की ओर से अलग-अलग टीमों को गठन भी किया गया हैै। उन्होंने बताया कि पुलिस ने गांव राघा छोटी, राघ बड़ी, भाकरा, खैरू छोटी, गागड़वास, खैरू बड़ी आदि गांवों में दबिष दी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने खैरू छोटी गांव के पास सरकारी भूमि में झाड़-झझाड़ में छिपाए हुए एक ड्रम में भरी 51 लीटर हथकड़ शराब भी बरामद की है। इसके अलावा अनेक उक्त गांवों मे एक हजार लीटर वास भी नष्ट करने की कार्रवाई भी की गई है।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned