जर्जर भवन में कर रहे मरीजों का इलाज

Rakesh gotam

Publish: Jul, 14 2018 11:36:34 AM (IST)

Churu, Rajasthan, India
जर्जर भवन में कर रहे मरीजों का इलाज

राजकीय आयुर्वेद औषधालय में हो सकता हादसा

सरदारशहर.

 

ग्राम पंचायत मुख्यालय, फोगां भरथरी में राजकीय आयुर्वेद औषधालय जर्जर भवन में चल रहा है। फिर भी प्रशासन बेखबर है। 40 साल पहले बने आयुर्वेद औषधालय भवन वर्तमान में गिरने के कगार पर है। बारिश के दौरान यह कभी भी गिर सकता है। ऐसी स्थिति में मरीज आयुर्वेद औषधालय में आने से कतराते हैं। जिससे राजकीय आयुर्वेद औषद्यालय में मरीजों की संख्या में कमी आई है। ग्रामीणों ने बताया कि जर्जर भवन को लेकर प्रशासन को अनेक बार लिखित एवं मौखिक शिकायत की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। गांव में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। प्रशासन को आयुर्वेद औषधालय को सुरक्षित भवन में स्थानान्तरण करना चाहिए। लोगों का कहना है कि भवन की हालत दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। इसकी की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। बरसों से भवन की मरम्मत नहीं हुई है। इसका पलस्तर व चूना झड़ता जा रहा है। दीवारें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। बरसात के दिन शुरू हो गए हैं। तेज बारिश में भवन और हालत खराब हो जाएगी। रोजाना यहां फोगां सहित आसपास के गांवों से भी मरीज आते हैं। दिन भर मरीजों की भीड़ लगी रहती है। चिकित्सकों, स्टाफ सहित मरीजों के लिए यहां आना जोखित भरा काम हो गया है।

 

ग्रामीण मेघराज चोटिया ने बताया कि चार दशक पहले बने राजकीय आयुर्वेद औषधालय भवन एकदम जर्जर हो चुका है। जो बारिश के समय गिरकर बड़े हादसे को अंजाम दे सकता है। प्रशासन को इस समस्या का शीघ्र निराकरण करना चाहिए। सामाजिक कार्यकर्ता अर्जुनलाल शर्मा ने बताया कि सार्वजनिक निर्माण विभाग इस भवन को गिराने की स्वीकृति दे चुका है। इसलिए कोई हादसा हो इससे पहले प्रशासन को राजकीय आयुर्वेद औषधालय के लिए भवन की व्यवस्था करनी चाहिए।

 

सरपंच द्वारकाप्रसाद कठोतिया ने बताया कि प्रशासन को बार बार अवगत कराने के बाद सानिवि. ने इस भवन को गिराने की स्वीकृति दी। वर्तमान में इस भवन की हालत ठीक नहीं है यह गंभीर समस्या है। प्रशासन को नए भवन की व्यवस्था करनी चाहिए। अगर लापरवाही बरती जाती है तो भविष्य में कोई भी हादसा हो सकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned