scriptहिंदी के उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत | Collective efforts needed for the rise of Hindi | Patrika News

हिंदी के उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत

locationकोयंबटूरPublished: Oct 19, 2019 02:07:53 pm

Submitted by:

Rahul sharma

हिंदी व राजस्थानी भाषा के प्रोत्साहन व उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है। इसके लिए सभी को हिंदी बोलना व युवा पीढ़ी को हिंदी बोलने के लिए प्रेरित करना होगा।

हिंदी के उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत

हिंदी के उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत

कोयम्बत्तूर. हिंदी व राजस्थानी भाषा के प्रोत्साहन व उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है। इसके लिए सभी को हिंदी बोलना व युवा पीढ़ी को हिंदी बोलने के लिए प्रेरित करना होगा। यह बात rajasthani sangh bhawan राजस्थानी संघ भवन में शुक्रवार को srijen sanstha सृजन संस्था की ओर से आयोजित ek sham sahitya ke nam एक शाम साहित्य के नाम विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष श्रीगोपाल माहेश्वरी ने की।
संस्था सचिव गुलाबचंद मेहता ने बताया कि संस्था के कार्यक्रमों का उद्देश्य हिंदी व राजस्थानी भाषा के उत्थान व प्रोत्साहन देना है। साहित्यिक कार्यक्रमों के जरिए हिंदी को बोलचाल मेंं भी इस्तेमाल करने की जरूरत है। इससे पूर्व वक्ताओं ने हिंदी भाषा वर्तनी, उच्चारण, अनुवाद जैसे मुद्दों पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि हिंदी अनुवादक की आवश्यकता रोजगार भी उपलब्ध करा सकती है। इस अवसर पर उपाध्यक्ष निर्मल रांका, कोषाध्यक्ष संतोष मूंदड़ा, सहसचिव मधु बांठिया आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो