आखिर हाई वोल्टेज टावर पर क्यों चढ़े तमिलनाडु के किसान

आखिर हाई वोल्टेज टावर पर क्यों चढ़े तमिलनाडु के किसान

Kumar Jeevendra | Updated: 12 Jun 2019, 12:17:58 PM (IST) Coimbatore, Coimbatore, Tamil Nadu, India

शहर के पास करुथमपट्टी में मंगलवार को किसानों के प्रदर्शन ने अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए।

कोयम्बत्तूर. शहर के पास करुथमपट्टी में मंगलवार को किसानों के प्रदर्शन ने अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए। दरअसल यहां पॉवर ग्रिड के अधिकारी पुलिस को साथ ले कर टॉवर लगाने के लिए गांव में जमीन देख रहे । किसानों ने इसका विरोध किया । उनका कहना था कि पहले ही खेतों के जोत कम हो गईहै।वेकिसी भी कीमत पर गांव में टॉवर नहीं लगने देंगे। विरोध स्वरुप १० किसान उच्च विद्युत क्षमता की लाइन के टॉवर पर चढ़ गए। इसकी खबर जब पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को मिली तो उनके हाथ -पैर फूल गए।
उच्च विद्युत क्षमता की लाइन के टॉवर पर चढऩे का मतलब मौत को बुलवा देना होता है। अधिकारी उन्हें मनाने में जुट गए । इससे पहले किसानों और पॉवर ग्रिड के अधिकारियों के बीच बहस हुई थी। अधिकारी समझाते रहे कि इससे सभी को लाभ होगा। इसका कोई विकल्प नहीं हैं। पर किसान विरोध पर अड़े रहे।उनका कहना था कि पॉवर ग्रिड से भूमि की उर्वरता पर असर पड़ेगा।
उधर पॉवर ग्रिड के कर्मचारी जब भूमि की नाप जोख करने लगे तो किसान बिफरने लगे। लेकिन पुलिस की वजह से काबू में रहे । बाद में करीब १० जने उच्च विद्युत क्षमता की लाइन के टॉवर पर जा चढ़े। किसानों ने तत्काल काम रोकने की मांग की।
थोड़ी देर बाद खबर मिली कि पास के चेन्नीपांडवर गांव में भी २० किसान एक टॉवर पर चढ़ गए। इन सभी को मान मनोव्वल कर के उतारा गया।खुद पुलिस कर्मियों को किसानों को मनाने के लिए टॉवर पर चढऩा पड़ा।
बाद में सभी की गिरफ्तारी दिखा कर एक मैरिज हॉल में ले जाया गया। घटनाक्रम पर कोयम्बत्तूर के माकपा सांसद पी आर नटराजन ने कहा है कि पुलिस व अधिकारियों का रवैया गलत है।
उन्होंने किसानों की गिरफ्तारी की निंदा की। सांसद ने कहा कि सारा वाकया सुलूर विधानसभा क्षेत्र में हुआ है।
जहां के लोगों ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ एडीएमके को जिताया था अब राज्य सरकार ही किसानों के लिए परेशानी पैदा कर रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned