scriptकिसानों के लिए पूर्वानुमान जारी | Forecast for farmer released | Patrika News
कोयंबटूर

किसानों के लिए पूर्वानुमान जारी

सब्जी उत्पादक किसानों के लिए तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय ने आषाड़ माह में उगाई जाने वाली टमाटर, बैगन और भिंडी की फसल की कीमत का पूर्वानुमान जारी किया है।

कोयंबटूरAug 02, 2019 / 04:23 pm

कुमार जीवेन्द्र झा

Crisis on 300 villages

Crisis on 300 villages

कोयम्बत्तूर. सब्जी उत्पादक किसानों के लिए तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय ने आषाड़ माह में उगाई जाने वाली टमाटर, बैगन और भिंडी की फसल की कीमत का पूर्वानुमान जारी किया है। तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों में इन सब्जियों की खेती के रकबे , मांग और पहले रही कीमतों के विश्लेषण के आधार पर पूर्वानुमान जारी किया है।
एक विज्ञप्ति के अनुसार तमिलनाडु ( Tamil Nadu ) में कृष्णागिरि, धर्मपुरी, सेलम, तिरुप्पुर, थेनी और डिंडुगुल हैं। तमिलनाडु में सभी मौसमों में टमाटर उगाया जाता है, हालांकि टमाटर की खेती के लिए आषाढ़ सबसे बहतर है। तमिलनाडु में टमाटर की उपज पांच फीसदी से भी कम होती है।कोयम्बत्तूर में आषाढ़ की टमाटर उडुमलपेट, अलंदुरई, पोलाची और किनाथुकवडु से आती है। इसका मूल्य 18 सेे 20 रुपए किलो तक रहने की संभावना है।
इसी तरह धर्मपुरी, कृष्णागिरि, डिंडीगुल, तिरुवन्नमलाई और वेल्लोर जिलों में बैंगन उगाया जाता है। कोयम्बत्तूर मंडी में पोलाची, नचीपलायम और थोंडमुथुर से बैंगन की फस आती है। बैंगन की कीमत 28 से 31 रुपए प्रति किलो रह सकती है। इसी प्रकार तमिलनाडु में भिंडी की खेती सेलम , थेनी, धर्मपुरी, तिरुवल्लूर, कोयम्बत्तूर और मदुरै जिले में होती है।यहां की मंडी में भिंडी की अधिकांश आवक नाचीपलयम, पोलाची, उडुमलपेट और ओटाचथिरम से होती है। आषाढ़ की भिंडी की कीमत 20 से 22 रुपए प्रति किलो रहने का अनुमान है। किसान फसल के पूर्वानुमान के बारे में तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के कृषि और ग्रामीण विकास अध्ययन केंद्र में सम्पर्क कर सकते हैं।

Home / Coimbatore / किसानों के लिए पूर्वानुमान जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो