scriptबच्चों की मनोदशा का ध्यान रखना जरूरी | Important to take care of children's mental health | Patrika News
कोयंबटूर

बच्चों की मनोदशा का ध्यान रखना जरूरी

मदुरै में मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण कार्यक्रम – मदुरै नगर निगम एवं निजी कंपनी के संयुक्त तत्वावधान में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर निगम आयुक्त विशाकन ने बताया कि निगम की ओर से संचालित १४ स्कूलों में मानसिक प्रशिक्षण और हैप्पी स्कूलिंग कार्यक्रम के तहत जीवन कौशल प्रशिक्षण दिया गया।

कोयंबटूरOct 11, 2019 / 01:51 pm

Dilip

बच्चों की मनोदशा का ध्यान रखना जरूरी

बच्चों की मनोदशा का ध्यान रखना जरूरी

मदुरै. Madurai मदुरै नगर निगम एवं निजी कंपनी के संयुक्त तत्वावधान में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर निगम आयुक्त विशाकन ने बताया कि निगम की ओर से संचालित १४ स्कूलों में मानसिक प्रशिक्षण और हैप्पी स्कूलिंग कार्यक्रम के तहत जीवन कौशल प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को जीवन कौशल प्रशिक्षण देना है। विद्यार्थियों से समाज व राष्ट्र का निर्माण होता है। इसके लिए शिक्षण अध्यापन के साथ बच्चों की मनोदशा का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। प्रशिक्षण अभियान के तहत चयनित स्कूलों के चुनिंदा शिक्षकों का छात्रों से सीधा संवाद, मार्गदर्शन, शिकायतों आदि को प्राथमिकता के आधार पर सुनें व तय करें। सीधे संवाद से समस्याओं का निदान होने पर आत्महत्या जैसे विचार नहीं आएंगे। प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञों ने महान खिलाडिय़ों की कहानियों से प्रोत्साहित करने की बात भी कही।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सही गलत का भेद समझाते हुए उससे मानसिक प्रभाव व परिणामों के बारे में समझाने की जरूरत है। प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञों का कहना था कि दुनिया में हर किसी के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है। हमें बुनियादी जरूरतों को प्राप्त करने के लिए कोशिश करनी चाहिए। हर छात्र असफलता के डर के बिना सफलता के लिए आगे बढ़े। चिंता में वक्त गुजरता जाता है, निदान नहीं होता। शिक्षक छात्रों की मानसिकता को जानते हैं इसलिए छात्रों की प्रतिभा को निखार कर बेहतर बना सकते हैं। इस मौके पर आयुक्त आत्महत्या की रोकथाम के बारे में जागरूकता पोस्टर जारी किए। कार्यक्रम में निगम अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Home / Coimbatore / बच्चों की मनोदशा का ध्यान रखना जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो