scriptबारालीकाडु में भरा पानी, इको-टूरिज्म सेंटर बंद | Water filled in Baralikadu, eco-tourism center closed | Patrika News
कोयंबटूर

बारालीकाडु में भरा पानी, इको-टूरिज्म सेंटर बंद

पिल्लूर बांध से छोड़े गए अतिरिक्त पानी की वजह से बारालीकाडु इको-टूरिज्म सेंटर को सैलानियों के लिए बंद कर दिया है। प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के साथ ही यहां के आदिवासी भी इको-टूरिज्म सेंटर को फिलहाल बंद करने से मायूस हैं।

कोयंबटूरOct 21, 2019 / 12:37 pm

Dilip

बारालीकाडु में भरा पानी, इको-टूरिज्म सेंटर बंद

बारालीकाडु में भरा पानी, इको-टूरिज्म सेंटर बंद

कोयम्बत्तूर. पिल्लूर बांध से छोड़े गए अतिरिक्त पानी की वजह से बारालीकाडु इको-टूरिज्म सेंटर को सैलानियों के लिए बंद कर दिया है। प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के साथ ही यहां के आदिवासी भी इको-टूरिज्म सेंटर को फिलहाल बंद करने से मायूस हैं। वन विभाग के सूत्रों के अनुसार सबसे जरूरी सैलानियों की सुरक्षा है। बांध से पानी की आवक पर नजर रखी जा रही है। पानी कम होने पर फिर से यहां सैलानी आ सकेंगे। बारालीकाडु पिल्लूर बांध के पास घने जंगल व पहाड़ों के बीच अथिकदवु नदी के किनारे पर आदिवासियों का गांव है। वन विभाग ने आदिवासियों की सहायता से यहां इको टूरिज्म सेन्टर शरू किया, जो जल्द ही सैैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बन गया। इस प्रोजेक्ट से पचास से अधिक आदिवासी परिवार जुड़े हुए हैं। फिलहाल इसे बंद करने से इनके सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। पिछले माह भी बाढ़ के हालात के कारण इसे करीब एक माह के लिए बंद करना पड़ाथा। उल्लेखनीय है कि बारालीकाडु की सैर के लिए वन विभाग के कोयम्बत्तूर कार्यालय के अलावा आन लाइन बुकिंग की जाती है। विभाग शनिवार व रविवार को यहां सैलानियों को लाता है। आदिवासी परम्परागत छोटी-छोटी नौकाओं में सैलानियों को सवार कर बैक वाटर के नजारे दिखाते हैं। एक बार में ६० मिनट की सवारी कराई जाती है, जिसमें नदी के एक से दूसरे छोर पर ले जाया जाता है। एक नौका में पांच सैलानियों को बैठने की अनुमति है। बांध का पानी जंगल के एक हिस्से तक भरा रहता है। पानी और पेड़ों के बीच नौकायन का आनंद लेने दूसरे प्रदेशों से भी बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं। यहां प्लास्टिक के उपयोग, धूम्रपान और मदिरा सेवन पर प्रतिबंध है। पर्यटन के दौरान आदिवासी जन जीवन और संस्कृति को करीब से जानने-समझने का भी मौका मिलता है।

Home / Coimbatore / बारालीकाडु में भरा पानी, इको-टूरिज्म सेंटर बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो