scriptफ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील समेत 21 ई-कॉमर्स साइट्स को कोर्ट का नोटिस | Delhi high court issues notice to 21 ecommerce Websites on violating fdi rules | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील समेत 21 ई-कॉमर्स साइट्स को कोर्ट का नोटिस

कोर्ट के इस नोटिस के बारे में कहा जा रहा है कि इन वेबसाइट्स ने एफडीआई नियमों का उल्लंघन किया है

Nov 21, 2015 / 02:25 pm

Anil Kumar

Deli High court notice to ecommerce

Deli High court notice to ecommerce

नई दिल्ली। देश में लगातार ई-कॉमर्स का सेक्टर तेज गति जा रहा है। इसके साथ ही यह भी सामने आ आ रहा है कि कई ऑनलाइन बिजनेस सेक्टर की कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील आदि बहुत ही तेजी से ग्रोथ कर रही है। लेकिन अब खबर आई है कि दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा इनके सतेत ई-कॉमर्स वाली 21 वेबसाइट्स को नोटिस दिया गया है।

हाई कोर्ट के इस नोटिस के बारे में कहा जा रहा है कि इन वेबसाइट्स के द्वारा एफडीआई नियमों का उल्लंघन किया गया है। इसी मामले के तहत कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय, वित्त मंत्रालय और साथ ही रिजर्व बैंक से भी जवाब मांगा है।

यह बात भी सामने आई है कि ई-कॉमर्स वेबसाइट्स को लेकर एक फुटवियर रिटेलर एसोसिएशन की याचिका पर कोर्ट ने यह कदम उठाया है। एसोसिएशन का इस मामले में यह कहना है कि इन कंपनियों द्वारा फेमा नियमों का उल्लंघन किया गया है। इस याचिका के तहत ही पूरे रिटेल सेक्टर के लिए एक जैसे नियमो की ही मांग की जा रही है।

कोर्ट द्वारा यह नोटिस जारी करने के बाद बाजार में यह कयास लगाये जा रहे है कि अब ऑनलाइन धोखाधड़ी जैसे मामलों से रहत मिलने वाली है। इसके तहत ही यह भी माना जा रहा है कि सरकार ग्राहकों के लिए भी कानूनी सुरक्षा के इंतजाम करने में लगी हुई है।

Home / Gadgets / Computer / फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील समेत 21 ई-कॉमर्स साइट्स को कोर्ट का नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो