Google ने लॉन्च किया एप्स सपोर्ट वाला लैपटॉप Pixelbook, और भी हैं खूबियां

Anil Jangid

Publish: Oct, 06 2017 03:32:16 (IST)

Computer
Google ने लॉन्च किया एप्स सपोर्ट वाला लैपटॉप Pixelbook, और भी हैं खूबियां

Pixelbook एक अनोखा लैपटॉप है जिसमें एप्स भी काम करेंगे

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अपनी पिक्सल स्मार्टफोन सीरीज के दो नए स्मार्टफोन्स Pixel 2 और Pixel 2 XL को भारत में लॉन्च करत हुए इनकी उपलब्धता का ऐलान भी कर दिया है। Google Pixel 2 हैंडसेट को 61,000 रुपए की शुरूआती कीमत में उतारा गया है और यह 64GB मेमोरी वेरियंट लाया गया है। इसके 128GB वेरियंट की कीमत 70,000 रुपए रखी गई है। जबकि इसके बड़े मॉडल यानी Google Pixel 2 XL के 64GB को 73,000 रुपए की कीमत में उतारा गया है। वहीं, इसके 128GB मेमोरी वेरियंट को 83,000 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है। इन स्मार्टफोन्स की भारत में प्री बुकिंग 26 अक्टूबर से शुरू की जा रही है। Pixel 2 की बिक्री 1 नवंबर से शुरू होगी। लेकिन Pixel 2 XL की बिक्री 15 नवंबर से शुरू की जाएगी। इन दोनों ही गूगल स्मार्टफोन्स को फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा इन्हें ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीदा जा सकता है।


Pixelbook लैपटॉप भी किया लॉन्च
गूगल ने अपने सालाना इवेंट मेड बाइ गूगल में Pixel 2 और Pixel 2 XL के साथ ही एक नया लैपटॉप भी लॉन्च किया है। यह एक कनवर्टेबल लैपटॉप है जिसको Pixelbook मॉडल नेम से लाया गया है। आपको बता दें कि इससे कंपनी अपने लैटॉप्स को क्रोमबुक नाम से लाती थी, लेकिन इस बार इसका नाम पिक्ससबुक रखा गया है। इसमें गूगल का ही क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। यह किसी आम लैपटॉप की तुलना में काफी अलग है और इसमें कई तरह के खास फीचर्स दिए गए हैं जो शायद किसी दूसरे लैपटॉप में नहीं होंगे।

 

10mm पतली बॉडी
इस सिक्योर लैपटॉप की बॉडी महज 10mm पतली है तथा इसका वजन 1 किलोग्राम है। गूगल के मुताबिक यह पहला लैपटॉप है जिसमें इन बिल्ट गूगल असिस्टेंट दिया गया है। कंपनी ने एक स्टाइलस यानी पेन भी लॉन्च किया है जो इसके साथ ही काम करता है।

 

कीमत और वेरियंट
इस लैपटॉप में 12.3 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन है तथा इसको तीन वेरियंट में लाया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 999 डॉलर (लघभग 65,000 रुपए) रखी गई है। हालांकि Pixelbook के साथ पेन फ्री नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए ग्राहकों को 99 डॉलर (लगभग 6,500 रुपए) अलग से देने होंगे। इसकी बिक्री 31 अक्टूबर से शुरू होगी। हालांकि इसकी प्री बुकिंग शुरू की जा चुकी है।

 

चलेंगे एप्स
कंपनी ने बताया है कि इस लैपटॉप में मोबाइल वाले के सारे एप्स चलेंगे। इसके लिए इसमें गूगल प्ले स्टोर का सपोर्ट दिया गया है जो ठीक वैसे ही है जैसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए होता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरह इस स्मार्टफोन में भी एप डाउनलोड कर इसको आराम से यूज किया जा सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned