scriptCES 2018 में इंटेल का खुलासा! जल्द अपडेट करें अपना कंप्यूटर | Intel announces security patch for processors at CES 2018 | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

CES 2018 में इंटेल का खुलासा! जल्द अपडेट करें अपना कंप्यूटर

इंटेल ने अपने चिप्स में दो सुरक्षा खामियों के बारे में कंप्यूटर यूजर्स को आगाह किया है

Jan 11, 2018 / 12:41 pm

Anil Kumar

Intel

कंप्यूटर प्रोसेसर बनने वाली दुनिया की मशहूर कंपनी इंटेल ने CES 2018 में अपने दो प्रोसेसर्स में सुरक्षा खामी को लेकर बड़ा बयान जारी किया है। पहले से ही विवादों का सामना कर रही इंटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन क्रेजेनिक ने पहली बार इस मामले के बारे में बोला है। उन्होंने कहा है कि ग्राहकों के डेटा सुरक्षित हैं और जल्द से जल्द इसका पैच अपने सिस्टम में रन कर लें। ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्ट्रे’ नामक दो सुरक्षा खामियों से इंटेल, एएमडी और एआरम के प्रोसेसर्स प्रभावित हैं। इन प्रोसेसर्स का इस्तेमाल पिछले 2 दशकों से किया जा रहा है।

 

गूगल ने किया खुलासा
गूगल ने इन प्रोसेसर्स में ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्ट्रे’ नाम की इन 2 सुरक्षा खामियों का खुलासा किया था। इनकी वजह से हैकर्स कंप्यूटर सिस्टम से जरूरी जानकारियां चुरा सकते हैं। क्रेजेनिक ने CES 2018 में लोगों को संबोधित करते हुए कहा है कि हाल की सुरक्षा खामियों का पता लगाने और उसका समाधान ढूंढ़ने के लिए वो उद्योग का धन्यवाद करते हैं। समूचे उद्योग को प्रभावित करने वाले इस मुद्दे पर कई कंपनियों का सहयोग उल्लेखनीय रहा है। इंटेल के सीईओ ने उपस्थित लोगों से कहा है कि उनका प्राथमिक लक्ष्य ग्राहकों को सुरक्षित रखना है। उनको ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है कि इस सुरक्षा खामी के कारण ग्राहकों का डेटा चुराने जैसी कोई घटना हुई हो या ग्राहकों का नुकसान हुआ हो।

 

सिस्टम करें अपडेट
उन्होंने इन प्रोसेसर्स वाले सभी यूजर्स से गुजारिश की है कि वो अपने-अपने सिस्टम पर उपलब्ध होते ही जल्द से जल्द सुरक्षा पैच को रन कर लें। इंटेल ने पहले भी कहा था कि वह सभी तरह के इंटेल-आधारित कंप्टूयर सिस्टम के लिए (जिसमें पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर दोनों शामिल हैं) अपडेट जारी कर रही है। यह इस सुरक्षा खामी को दूर कर देगी। ऐसे में अब जैसे ही सुरक्षा पेच दिया जाता है ग्राहकों को इसे अपडेट करने में ही फायदा है।

Home / Gadgets / Computer / CES 2018 में इंटेल का खुलासा! जल्द अपडेट करें अपना कंप्यूटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो