scriptक्रिकेट इतिहास में 5 सबसे लंबे सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज | 5 players who hits Longest sixes of the cricket history | Patrika News
क्रिकेट

क्रिकेट इतिहास में 5 सबसे लंबे सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज

देखें इस लिस्ट में कौन-कौन से खिलाड़ी है शामिल।

Apr 16, 2022 / 03:10 pm

Mohit Kumar

5 players who hits Longest sixes of the cricket history

क्रिकेट इतिहास में 5 सबसे लंबे सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज


Longest sixes in cricket history : क्रिकेट विश्व में फुटबॉल के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है और भारत में तो इस खेल की लोकप्रियता देखते ही बनती है। क्रिकेट का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ था और तब से लेकर अब तक क्रिकेट में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिले हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको क्रिकेट इतिहास के ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट इतिहास सबसे लंबे सिक्स मारे हैं। इस लिस्ट में कई खिलाड़ी बल्लेबाज हैं, कुछ ऑलराउंडर है तो कुछ गेंदबाज में हैं। तो कौन-कौन है वो खिलाड़ी जो इस लिस्ट में शामिल है? आइए आपको बताते हैं।

1) शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर, पूर्व कप्तान और लाला के नाम से मशहूर शाहिद अफरीदी इस लिस्ट में पहले नंबर पर मौजूद है। उन्होंने साल 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 153 मीटर लंबा सिक्स मारा था। यह क्रिकेट इतिहास में अभी तक लगाया गया सबसे लंबा सिक्स है।
shahid.jpg

2) ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया टीम के तेज गेंदबाज ब्रेट ली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। वैसे तो ब्रेट ली गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें बल्लेबाजी से भी अपने जौहर दिखाए है। साल 2005 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 130 मीटर लंबा सिक्स लगाया था। यह क्रिकेट इतिहास में अभी तक लगाया गया दूसरा सबसे लंबा सिक्स है।
brett_le.jpg

3) मार्टिन गुप्टिल

न्यूजीलैंड टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल एक बेहतरीन बल्लेबाज में जो एक दशक से ज्यादा न्यूजीलैंड टीम के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं। मार्टिन गुप्टिल ने साल 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 127 मीटर लंबा सिक्स लगाया था। यह क्रिकेट इतिहास में लगाया गया तीसरा सबसे लंबा सिक्स है।
martin.jpg

4) लियाम लिविंगस्टोन

इंग्लिश टीम के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन इस लिस्ट पर चौथे नंबर पर मौजूद है। उन्होंने पिछले साल यानी कि 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ 122 मीटर लंबा सिक्स लगाया था। यह क्रिकेट इतिहास में लगाया चौथा सबसे लंबा सिक्स है।
liyam.jpg

5) कोरी एंडरसन

कोरी एंडरसन वैसे तो न्यूजीलैंड की तरफ से क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन अब वह यूएसए (USA) की टीम से क्रिकेट खेलते हैं। आपको बता दें कि साल 2014 में उन्होंने भारत के खिलाफ 122 मीटर लंबा सिक्स लगाया था, जो क्रिकेट इतिहास में पांचवा सबसे लंबा सिक्स है।

Home / Sports / Cricket News / क्रिकेट इतिहास में 5 सबसे लंबे सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो