scriptथोड़े भाग्य और दमदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2019 में | AFGHANISTAN QUALIFIED FOR ICC CRICKET WORLD CUP 2019 | Patrika News
क्रिकेट

थोड़े भाग्य और दमदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2019 में

जिम्बाब्वे में चल रहे आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ मैच जीतकर वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी जगह बना ली है।

Mar 24, 2018 / 10:22 am

Prabhanshu Ranjan

AFGHANISTAN CRICKET TEAM
नई दिल्ली। टूर्नामेंट की शुरुवात में तीन मैच हार अफगानिस्तान की टीम किसी चमत्कार के ही भरोसे थी।चमत्कार हुआ भी जब नेपाल ने हॉन्ग-कॉन्ग को हराया और अफगानिस्तान की टीम सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई कर सकी। सुपर सिक्स में भी अफगानिस्तान की टीम को चमत्कार की जरुरत पड़ी, और फिर ऊपर वाला मेहरबान हुआ और जिम्बाब्वे अपना मैच यूएई की टीम से हार गयी।अब आतंकवाद से पीड़ित देश अफगानिस्तान को वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने के लिए अपना मैच आयरलैंड के खिलाफ जीतना था, ऐसे में टीम ने शानदार प्रदर्शन कर तकलीफ से जूझते अपने देशवाशियो को खुशिया मनाने का मौका दिया। अफगानिस्तान ने पिछले एक साल में अच्छी क्रिकेट खेली है और वर्ल्ड कप में क्वालीफाई कर उन्होंने अपने हुनर के साथ न्याय किया है।
आयरलैंड के खिलाफ जीत वर्ल्ड कप 2019 के लिए किया क्वालीफाई
जिम्बाब्वे में चल रहे आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ मैच जीतकर वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी जगह बना ली है। वह वेस्टइंडीज के साथ वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर, आईसीसी की टॉप 8 रैंकिंग की टीमों के साथ वर्ल्ड कप 2019 में भिड़ेगी। वर्ल्ड कप क्‍वॉलीफायर के सुपर सिक्स मुकाबले में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 5 विकेट से मात दी है।
आयरलैंड के खिलाफ कैसे मिली जीत
इस मुकाबले में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, आयरलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 209 रन बनाए। टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 49.1 ओवर में 213 रन बनाते हुए मैच 5 विकेट से जीत लिया। आयरलैंड के लिए पॉल स्टिरलिंग ने 55 रन और केविन ओ ब्रायन ने तेज 41 रन बनाकर धीमी पिच पर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। युवा लेगस्पिन गेंदबाज रशीद खान ने अफगानिस्तान के लिए तीन विकेट चटकाए। टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान के लिए दोनों ओपनर, मोहम्मद शहजाद और गुलाब्दीन नायब ने टीम को अच्छी शुरुवात दिलाई। शहजाद और नायब ने क्रमशः 54 और 45 रन बनाए, लेकिन मैच के नायक रहे अफगानिस्तान टीम के कप्तान असगर स्तानिकजई ने अस्वस्थ होने के बाद भी 29 गेंदों में 39 रन बनाकर टीम को टारगेट के पार पहुंचाया।
वेस्ट इंडीज से होगी फाइनल में भिड़ंत
वेस्ट इंडीज और अफगानिस्तान की टीमें वर्ल्ड कप 2019 के लिए क्वालीफाई कर चुकीं हैं। अब दोनों टॉप टीमों में फाइनल मुकाबला होना है। मोहम्मद शहजाद ने मन ऑफ द मैच लेते हुआ कहा “वेस्ट इंडीज हम आ रहे हैं।”
https://twitter.com/hashtag/CWC19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/CWC19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Sports / Cricket News / थोड़े भाग्य और दमदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2019 में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो