scriptरोजा खोलने के लिए रोका गया मैच, शाहिदी और मोहम्मद नबी ने पिच पर किया इफ्तार, Video वायरल | Afghanistan vs Ireland 3rd ODI stopped for iftar Mohammad nabi and Hashmatullah Shahidi broke Roza on ground | Patrika News
क्रिकेट

रोजा खोलने के लिए रोका गया मैच, शाहिदी और मोहम्मद नबी ने पिच पर किया इफ्तार, Video वायरल

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी के दौरान जब इफ्तार का समय हुआ तो मैच कुछ देर के लिए रुक गया और दोनों बल्लेबाजों ने पिच के बीच में घुटने टेक कर खजूर खाये और पानी पिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 05:47 pm

Siddharth Rai

iftar.jpg

Afghanistan vs Ireland ODI Series: अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुक़ाबला शारजाह क्रिकेट मैदान में खेला गया। इस मैच में कुछ ऐसा देखने को मिला जो क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ। इस मैच को कुछ देर इसलिए रोका गया क्योंकि खिलाड़ी रमजान के लिए रखा गया रोज़ा खोलना चाहते थे।

इस्लाम धर्म का पाक महिना रमजान शुरू हो चुका है। ऐसे में इस्लाम को मनाने वाले दिन भर बिना कुछ खाये पिये उपवास रखते हैं जिसे रोजा कहा जाता है। मुसलमान सुबह सूर्योदय से पहले सेहरी खाते हैं और फिर दिनभर बिना खाए-पिए रहते हैं। इसके बाद, सूरज ढलने के समय कुछ खाते हैं, जिसे इफ्तार के नाम से जाना जाता है।

क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे मुस्लिम खिलाड़ी हैं जो इस भीषण गर्मी के बावजूद रोजा रखते हैं और बिना पानी पिये अपने देश और टीम के लिए क्रिकेट भी खेलते हैं। ऐसे में अगर इफ्तार के समय मैच चल रहा हो तो इन खिलाड़ियों को कुछ और घंटे इंतजार करना पड़ता है और मैच के बाद वे अपना रोज़ा खोलते है। ऐसा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दौरान कई बार देखा गया है। लेकिन अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेले गए वनडे मुक़ाबले में अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और मोहम्मद नबी ने मैच के बीच में रोजा खोला।

यह भी पढ़ें

टी20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान जाएगी न्यूजीलैंड टीम, PCB ने जारी किया शेड्यूल



अफगानिस्तान की बल्लेबाजी के दौरान जब इफ्तार का समय हुआ तो मैच कुछ देर के लिए रुक गया और दोनों बल्लेबाजों ने पिच के बीच में घुटने टेक कर खजूर खाये और पानी पिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। मात्च की बात करें तो इस मैच में अफगानिस्तान ने दमदार प्रदर्शन किया और 117 रन से मैच अपने नाम कर लिया। इस बड़ी जीत के साथ अफगानिस्तान 2-0 से यह सीरीज भी जीतने में कामियाब रही।

 

https://twitter.com/Cricguy88/status/1767769422461276361?ref_src=twsrc%5Etfw

इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 236 रन बनाए। अफगानिस्तान की तरफ से हशमातुल्लाह शाहिदी ने सर्वाधिक 69 रन बनाए। इसके अलावा रहमानुल्लाह गुरबाज ने भी 51 रन की अच्छी पारी खेली। वहीं अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद नाबी ने भी 48 रन ठोके। आयरलैंड की ओर से मार्क अडायर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट, बैरी मैकार्थी ने 2 विकेट। वहीं थियो वैन, एंडी मैक्ब्रीन और हैरी टेक्टर ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें

तीन भारतीय टॉप 10 में, रोहित शर्मा ने लगाई लंबी छलांग, जायसवाल का जलवा कायम



237 रन के टारगेट का पीछा करते हुए मेहमान टीम आयरलैंड पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 35 ओवर में ही 119 रन बनाकर ढेर हो गई। आयरलैंड की ओर से कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने अर्धशतक ठोका जबकि कर्टिस कैम्पर ने 43 रन की अच्छी पारी खेली। अफगान टीम के लिए मोहम्मद नाबी ने अहम भूमिका निभाई और पांच विकेट झटके। इसके अलावा नांगेयलिया खारोटे ने 4 जबकि फजलहक फारूकी ने 1 विकेट लिया। नाबी को उनके दमदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

Home / Sports / Cricket News / रोजा खोलने के लिए रोका गया मैच, शाहिदी और मोहम्मद नबी ने पिच पर किया इफ्तार, Video वायरल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो