Sri vs SA: 12 सालों की लंबी जुदाई के बाद श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में दी मात

हेराथ के 6 विकेट के दम पर श्रीलंका की टीम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को आखिरी पारी में 290 रनों पर ऑल आउट कर दिया।

By: Akashdeep Singh

Published: 23 Jul 2018, 02:53 PM IST

नई दिल्ली। श्रीलंका ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच के चौथे दिन सोमवार को यहां सिंहली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को दूसरी पारी में ऑल आउट कर यह मैच 199 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया है। दिग्गज गेंदबाज रंगना हेराथ ने 18वीं बार एक इनिंग में छह विकेट लेते हुए दक्षिण अफ्रीकी पारी को सस्ते में आउट किया। हलाकि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने दो मैचों की सीरीज की आखिरी पारी में अपना सबसे बढियां खेल दिखाया और थियुनिस डी ब्रून के शतक की बदौलत 290 रन बनाए। यह रन अधिक नहीं थे जिस कारण उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने 12 साल बाद दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में हराया है। श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका से 2006 में 2-0 से जीती थी।


डी ब्रून का शतक नहीं टाल सका हार
हेराथ के 6 विकेट के दम पर श्रीलंका की टीम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को आखिरी पारी में 290 रनों पर ऑल आउट कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने आज 139 रन पर 5 विकेट के स्कोर से आगे खेलना चालू किया। कल स्टंप्स तक नाबाद रहने वाले थियुनिस डी ब्रून और टेम्बा बावुमा ने आज आगे खेलते हुए क्रमशः 101 और 63 रन बनाकर अपने-अपने विकेट गंवाए। 5 टेस्ट के छोटे से करियर में डी ब्रून का यह पहला शतक है।इन दोनों के बाद कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका और टीम को 199 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा।


हेराथ की घातक गेंदबाजी
हेराथ ने दूसरी पारी में 6 विकेट झटककर मैच श्रीलंका की झोली में डाल दिया है। उन्होंने अपने करियर में 18वीं बार एक मैच में 6 विकेट झटके हैं। इस मामले में उनसे ऊपर केवल तीन गेंदबाज हैं। मुथैया मुरलीधरन ऐसा 30 बार कर चुके हैं वहीं शेन वार्न और अनिल कुंबले ऐसे 19 बार कर पाए हैं। रंगना हेराथ ने 37वीं बार एक इनिंग में 5 विकेट झटके हैं।


कल स्टंप्स तक SA का स्कोर
स्टंप्स के समय थियुनिस डी ब्रून 97 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 45 और टेम्बा बावुमा 17 गेंदों पर एक चौका लगाकर 14 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ब्रून और बावुमा के अलावा डीन एल्गर ने 37, एडेन मार्कराम ने 14, हाशिम अमला ने छह, कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने सात और केशव महाराज ने खाता खोले बिना आउट हो गए। श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ और अकिला धनंजय दो-दो जबकि दिलरुवान परेरा एक विकेट हासिल कर चुके हैं।


दक्षिण अफ्रीका को मिला था विशाल लक्ष्य
इससे पहले, मेजबान श्रीलंका ने पांच विकेट पर 275 रन बनाकर पारी घोषित कर दी तथा दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 490 रन का लक्ष्य रखा। दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक 85 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा एंजेलो मैथ्यूज ने 71, दानुष्का गुणातिलाका ने 61 और रोशन सिल्वा ने नाबाद 32 रन बनाए।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned