scriptपूर्व कोच ने Virat Kohli की कप्तानी पर उठाए सवाल, बोले- उनके पास भारतीय इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम | anshuman gaekwad says virat kohli has best team in indian history | Patrika News

पूर्व कोच ने Virat Kohli की कप्तानी पर उठाए सवाल, बोले- उनके पास भारतीय इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2020 04:04:30 pm

Submitted by:

Mazkoor

Anshuman Gaekwad ने कहा कि इस वक्त Virat Kohli की Team India पूरी तरह संतुलित है। यह Indian Cricket History की सर्वश्रेष्ठ टीम है।

anshuman gaekwad says virat kohli has best team

anshuman gaekwad says virat kohli has best team

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व सलामी बल्लेबाज अंशुमान गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) का मानना है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम इंडिया (Team India) क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम है। टीम इंडिया के कोच रह चुके अंशुमान गायकवाड़ ने कहा कि कोहली की टीम संतुलित है और इस टीम का हिस्सा विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं।

Rashid Latif का बड़ा खुलासा, Azharuddin के कारण Younis ने flower की गर्दन पर रखा होगा चाकू

इस वक्त टीम इंडिया का सबकुछ संतुलित है

टीम इंडिया में आए सकारात्मक बदलावों के बारे में बात करते हुए गायकवाड़ ने कहा कि कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि साथ में उन्होंने यह भी कहा कि हाल-फिलहाल में नतीजे अपेक्षित नहीं रहे हैं। इसके बावजूद उन्हें इस पर कोई शक नहीं है कि विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ टीम मिली है। हालांकि वह उनकी कप्तानी से इतने खुश नहीं नजर आते। उनकी नजर में कोहली के पास भारतीय क्रिकेट इतिहास (Indian Cricket History) की संभवत: सबसे अच्छी टीम है। गेंदबाजी, बल्लेबाजी और टीम का संतुलन शानदार है। उन्होंने कहा कि अब तक हमारे पास तेज गेंदबाज नहीं होते थे। इसके साथ ही उन्होंने कपिल देव (Kapil Dev) और उनके जोड़ीदार रहे तेज गेंदबाज करसन घावरी (Karsan Ghavri) और रोजर बिन्नी (Roger Binny) का नाम लिया और कहा कि वे आपको हर बार मैच नहीं जितवा सकते थे। इनकी तुलना आज से करते हुए कहा कि जबकि आज कोहली के पास एक अच्छी पेस बैटरी है। वह उनके लिए हर मैच जीत रही हैं।

कोहली की कप्तानी पर भी की बात

विराट ने 2014 में कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) से टेस्ट टीम की कमान ली थी और 2017 में सीमित ओवरों की कप्तानी भी उन्हें मिल गई। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड तो अच्छा रहा है, लेकिन 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) फाइनल और 2019 के विश्व कप (ICC World Cup 2019) सेमीफाइनल में हार से उनकी कप्तानी पर सवाल उठते रहे हैं। इस पर बात करते हुए गायकवाड़ ने कहा कि कोहली को टीम में लगातार बदलाव करते रहना पसंद है। उन्हें यह जानना होगा कि एक कप्तान अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कैसे करवा सकता है।

Virat Kohli पर हितों के टकराव के आरोप से BCCI नाखुश, बोला- राह से भटकाने की कोशिश

सचिन की कप्तानी पर भी बोले

इस दौरान गायकवाड़ ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की कप्तानी पर भी की। उन्होंने कहा कि जब सचिन ने कप्तानी छोड़ी थी, तब उन्होंने सचिन से बात की थी। तेंदुलकर ने कहा था कि जब वह 110 प्रतिशत दे रहे हैं तो बाकी खिलाड़ी ऐसा क्यों नहीं कर सकते। गायकवाड़ ने कहा कि लेकिन यह समझना चाहिए कि हर खिलाड़ी अलग होता है। आप 110 प्रतिशत तक दे सकते हैं, लेकिन कई खिलाड़ी 90-95 प्रतिशत तक ही दे सकते हैं। उनके प्रदर्शन को कैसे 100 प्रतिशत तक लेकर आना है, इस पर काम करने की जरूरत होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो