scriptAUS vs IND T20 : आस्‍ट्रेलिया को एक बार फिर निराशा, टी-20 में भारत का अपराजेय क्रम बरकरार | Australia vs India t-20 series sydney cricket ground 3rd T20 india win | Patrika News
क्रिकेट

AUS vs IND T20 : आस्‍ट्रेलिया को एक बार फिर निराशा, टी-20 में भारत का अपराजेय क्रम बरकरार

इस जीत के साथ भारत की लगातार टी-20 सीरीज की जीत बरकरार है।

Nov 25, 2018 / 05:37 pm

Mazkoor

india vs australia t20

AUS vs IND T20 : आस्‍ट्रेलिया को एक बार फिर निराशा, टी-20 में भारत का अपराजेय क्रम बरकरार

सिडनी : कप्तान विराट कोहली (नाबाद 61) और क्रुणाल पांडया के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को खेले गए टी-20 सीरीज के तीसरे मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत की लगातार टी-20 सीरीज की जीत बरकरार है।

टॉस हार कर भारत क्षेत्ररक्षण करने उतरा
तीसरे टी-20 मैच में भारत को टॉस हार गया और उसे पहले क्षेत्ररक्षण के लिए उतरना पड़ा। आस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया। इसके बाद कप्‍तान कोहली की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने छह विकेट शेष रहते लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

कोहली का 19वां अर्धशतक
कोहली ने अपने 65वें टी-20 मैच में करियर का 19वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 41 गेदों पर चार चौके और दो छक्के की बदौलत नाबाद 61 रन बनाए। इसके अलावा, शिखर धवन (41) ने भी अहम योगदान दिया।

विराट की शानदार बल्‍लेबाजी की बदौलत मिली जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम को 165 रनों का लक्ष्य दिया। इस जीत के साथ भारत की लगातार टी-20 सीरीज की जीत बरकरार है। बता दें कि आस्‍ट्रेलिया के पास चार साल बाद अपने देश में भारत को टी-20 सीरीज में मात देने का मौका था, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने ऐसा होने नहीं दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की। इसके बाद स्टार्क की गेंद पर धवन (41) एलबीडब्लू हो गए। अगले ही ओवर में एडम जाम्पा ने रोहित शर्मा को बोल्ड मार दिया। इसके बाद लोकेश राहुल और कप्तान कोहली ने स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन मैक्सवेल की गेंद पर राहुल नाथन कूल्टर-नील को कैच थमा कर चलते बने। वहीं अगले ही ओवर की पहली गेंद में ऋषभ पंत भी बिना खाता खोले आउट हो गए। मुश्किल वक्‍त में पहले टी-20 में शानदार बल्‍लेबाजी करने वाले दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर कप्तान का मजबूती से साथ निभाया। कार्तिक ने कोहली के साथ मिल कर पांचवे विकेट के लिए 60 रनों की शानदार साझेदारी कर भारत को लक्ष्‍य तक पहुंचा दिया।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी
इससे पहले कप्तान एरॉन फिंच और सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट की शानदार साझेदारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में छह विकेट पर कुल 164 रन बनाए। डार्सी शॉर्ट (33) और फिंच ने 28 रनों को योगदान दिया। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा एलेक्स कैरी ने 27 और मार्क्‍स स्टोइनिस ने 25 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया एक समय पर 200 के पार जाता दिख रहा था, लेकिन क्रुणाल पांड्या की सूझबूझ भरी गेंदबाजी के सामने अच्छी शुरुआत के बावजूत उनकी बल्लेबाजी लड़खड़ा गई। भारत के लिए क्रुणाल पांड्या ने चार और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया।

क्रुणाल पांडया को मैन ऑफ द मैच तो सीरीज हुए धवन
बता दें कि ब्रिस्बेन में खेले गए सीरीज के पहले मैच में भारत को हार मिली थी। मेलबर्न में हुआ दूसरा मैच बारिश से धुल गया था। इस वजह से भारत और आस्‍ट्रेलिया दोनों के लिए यह निर्णायक मैच था। भारत को सीरीज में बराबरी के लिए जीत जरूरी थी तो वहीं आस्ट्रेलिया अगर जीत जाता तो वह सीरीज जीत जाता। लेकिन भारत ने शानदार प्रदर्शन कर सीरीज बराबरी पर समाप्‍त कर लिया। इस निर्णायक मैच में क्रुणाल पांडया मैन ऑफ द मैच बने तो वहीं मैन ऑफ द सीरीज का खिताब सीरीज में कुल 117 रन बनाने वाले शिखर धवन को दिया गया।

दोनों टीमें-
भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

आस्ट्रेलिया टीम : एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैक्डॉरमेट, एलेक्स कैरी, एंड्रयू टाई, एडम जाम्पा, मिचेल स्टार्क और नाथन कल्टर-नील।

Home / Sports / Cricket News / AUS vs IND T20 : आस्‍ट्रेलिया को एक बार फिर निराशा, टी-20 में भारत का अपराजेय क्रम बरकरार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो