scriptBirthday Special : जब फॉर्म में आने के लिए दिनेश कार्तिक ने खुद को दिया था थर्ड डिग्री टॉर्चर | birthday special how kartik tortured himself to get back to form | Patrika News
क्रिकेट

Birthday Special : जब फॉर्म में आने के लिए दिनेश कार्तिक ने खुद को दिया था थर्ड डिग्री टॉर्चर

ख़राब फॉर्म के चलते कार्तिक की हर तरफ सिर्फ आलोचना ही होती थी। लेकिन उसके बाद कार्तिक ने कुछ ऐसा किया जो आपके रोंगटे खड़े कर देगा।

नई दिल्लीJun 01, 2018 / 11:09 am

Siddharth Rai

dinesh Karthik

Birthday Special : जब फॉर्म में आने के लिए दिनेश कार्तिक ने खुद को दिया था थर्ड डिग्री टॉर्चर

नई दिल्ली। आज भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का 33वां जन्म दिन है। कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 को तमिलनाडु में हुआ था। कार्तिक ने 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उन्होंने 2002 में फर्स्ट-क्लास क्रिकेट की शुरुआत की थी। भारतीय टीम में डेब्यू करने के बाद कार्तिक टीम में आते-जाते रहे हैं। भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के कारण उन्हें टीम में ज्यादा मौका नहीं मिला। एक वक़्त ऐसा भी था जब कार्तिक टीम में वापसी करने की उम्मीद ही खो बैठे थे। ख़राब फॉर्म के चलते कार्तिक की हर तरफ सिर्फ आलोचना ही होती थी। लेकिन उसके बाद कार्तिक ने कुछ ऐसा किया जो आपके रोंगटे खड़े कर देगा।
ये तरीका अपनाया कार्तिक ने
जी हां! ख़राब फॉर्म से परेशान कार्तिक ने अपने खेल को सुधरने के लिए एक अजीबो-गरीब तरीका अपनाया। कार्तिक ने अपना गेम बदलने के लिए खुद को थर्ड डिग्री टॉर्चर दिया जिसका खुलासा उनके दोस्त अभिषेक नायर ने किया था। नायर ने बताया कि साल 2016 में आईपीएल शुरू होने से पहले दिनेश कार्तिक को ‘हाउस ऑफ पेन’ में रखा गया था। दरअसल, कार्तिक का प्रदर्शन उन दिनों काफी निराशाजनक हो गया था, खराब प्रदर्शन से निराश इस बल्लेबाज ने खुद नायर से मदद मांगी, जिसके बाद नायर ने उनकी मदद करने का बेहद ही अनोखा रास्ता अपनाया।
क्या था टॉर्चर रूम में
कार्तिक अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आ सकें इसके लिए नायर ने मुंबई में अपने घर में ‘टॉर्चर रूम’ बनवाया। यह कमरा बेहद ही छोटा था, शुरू होने के साथ ही खत्म हो जाता था। बाथरूम में शावर कभी काम करता तो कभी खराब हो जाता, उन्हें बाल्टी और मग भी टूटे हुए दिए गए। इस कमरे की सफाई से लेकर हर चीज़ की जिम्मेदारी कार्तिक खुद उठाते थे। कोई नौकर नहीं कोई लक्जरी नहीं। कार्तिक के लिए ये कमरा यह एक टॉर्चर रूम जैसा था। इस से पहले उन्हें आरामदायक जिंदगी जीने की आदत थी। बता दें कार्तिक चेन्नई में एक आलीशान बंगले में रहते हैं। ऐसे में उनका इस टॉर्चर रूम में रह पाना बेहद मुश्किल था।
कार्तिक ने किया खुद को टॉर्चर
नायर ने बताया कार्तिक के लिए उस छोटे से कमरे में रहना काफी मुश्किल था और वह कई बार मेरे ऊपर गुस्सा भी करता था। एक बार कार्तिक ने बोला कि मैं उसे होटल के कमरे में रहने दूं, लेकिन मैंने उसकी बात नहीं सुनी। उन दिनों कार्तिक का प्रदर्शन बेहद ख़राब था। रणजी क्रिकेट में भी कार्तिक अच्छा नहीं खेल रहे थे ऐसे में नायर ने मुंबई में एक लोकल कोच अपूर्व देसाई से कार्तिक की मुलाकात करवाई और दिनेश के लिए रूटीन तैयार किया। कार्तिक को उस दौरान ना केवल टॉर्चर रूम में रहना पड़ा बल्कि उन्हें कठिन ट्रेनिंग भी करनी पड़ी।
कैसे बदली कार्तिक की ज़िन्दगी
नायर ने आगे बताया के वो लोग कार्तिक को दिन में दो बार ट्रेनिंग देते थे। उनकी ये कठिन ट्रेनिंग ही है जो अब निखार कर आ रही है। बता दें कार्तिक ने उस साल गुजरात लायन्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। आज दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान है और भारतीय वनडे टीम का हिस्सा भी हैं। निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में कार्तिक ने आखिरी गेंद में सिक्स मारकर भारत को जिताया था। उनका ये प्रदर्शन उनके करियर का अबतक का सबसे अच्छा प्रदर्शन था। इसके लिए उन्हें क्रिकेट फैंस हमेशा याद रखेंगे।

Home / Sports / Cricket News / Birthday Special : जब फॉर्म में आने के लिए दिनेश कार्तिक ने खुद को दिया था थर्ड डिग्री टॉर्चर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो