scriptCEAT Cricket Rating Award: शुभमन गिल बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, सूर्यकुमार यादव और दीप्ति को भी मिला सम्मान | CEAT Cricket Rating Awards 2023: Shubman Gill bags two awards; Suryakumar Yadav, Deepti Sharma among winners | Patrika News
क्रिकेट

CEAT Cricket Rating Award: शुभमन गिल बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, सूर्यकुमार यादव और दीप्ति को भी मिला सम्मान

शुभमन गिल को सीएट क्रिकेट रेटिंग पुरस्कारों में पुरुष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया। इसके अलावा दीप्ति शर्मा ने सीएट महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता और विजेता कप्तान शैफाली वर्मा को अंडर-19 महिला विश्व कप के लिए सम्मानित किया गया।

Aug 22, 2023 / 05:35 pm

Siddharth Rai

ceat.jpg

CEAT Cricket Rating Awards 2023: भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को सोमवार रात हुए एक समारोह में सिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2023 से सम्मानित किया गया। उन्हें ये अवॉर्ड भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने दिया। गिल ने इसके अलावा, इंटरनेशनल बैटर ऑफ द ईयर और वनडे बैट्समैन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी जीता। गिल ने साल 2023 में 12 वनडे मैचों में 750 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रलिया के स्पिनर एडम जाम्पा साल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने।

पुरस्कार से सम्मानित होने पर उन्होंने कहा, ‘मैं प्रतिष्ठित सीएट मेन्स इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर के प्राप्तकर्ता के रूप में चुने जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। एक क्रिकेटर के रूप में, यह हमेशा सीमाओं को पार करने, चुनौतियों का सामना करने और नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए लगातार सुधार करने के बारे में है। यह मान्यता उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के बीच समानता को मजबूत करती है और मुझे और अधिक प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।’

दीप्ति सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर-
भारतीय टीम की अनुभवी स्पिन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को सीएट महिला क्रिकेटर ऑप द ईय़र का पुरस्कार दिया गया। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज और श्रीलंकाई स्पिनर प्रभात जयसूर्या साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज बने। सूर्यकुमार यादव को आईपीएल और टी20 मैचों में उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए सीएट टी20 बैट्समैन ऑफ द ईयर चुना गया, जबकि हमवतन भुवनेश्वर कुमार को सीएट टी20 बॉलर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया।

पूर्व दिग्गज भी सम्मानित हुए-
1983 विश्व कप विजेता और पूर्व मीडियम पेसर मदन लाल और करघन घावरी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। न्यूजीलैंड के टिम साउदी को सीएट इंटरनेशनल बॉलर ऑफ द ईयर घोषित किया गया, उनके कप्तान केन विलियमसन को टेस्ट बैट्समैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के एडम ज़म्पा को वनडे बॉलर ऑफ द ईयर चुना गया। श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज घोषित किया गया। घरेलू कौशल को श्रद्धांजलि देते हुए, सीएट डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जलज सक्सेना को दिया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, सीएट क्रिकेट रेटिंग्स के मुख्य निर्णायक, भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सुनील गावस्कर ने कहा, “सीएट क्रिकेट रेटिंग इस महान खेल में त्रुटिहीन प्रतिभा को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए एक पथप्रदर्शक रहा है। इस साल के पुरस्कार विजेता खेल के वैश्विक रोल मॉडल हैं और उम्मीद है कि इससे आने वाली पीढ़ियों की महान प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलेगी।”

Home / Sports / Cricket News / CEAT Cricket Rating Award: शुभमन गिल बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, सूर्यकुमार यादव और दीप्ति को भी मिला सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो