scriptरिकॉर्डः सर डॉन ब्रैडमैन से भी आगे निकले विराट कोहली | Cricket Record: Virat Kohli surpasses Sir Don Bradman | Patrika News
क्रिकेट

रिकॉर्डः सर डॉन ब्रैडमैन से भी आगे निकले विराट कोहली

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विराट कोहली ने बनाए ये रोचक रिकॉर्ड्स

Oct 12, 2019 / 08:53 am

Manoj Sharma Sports

virat_kohli_number_one.jpg

पुणे। विराट कोहली शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया सर्वकालिक महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन से भी आगे निकल गए हैं। भारतीय कप्तान विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बतौर कप्तान नौवीं बार 150 प्लस पारी खेली। ऐसा कर उन्होंने ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया। ब्रेडमैन अपने पूरे करियर में बतौर कप्तान आठ बार ही 150 प्लस रन बना सके थे।

सबसे ज्यादा दोहरे शतक मारने वाले भारतीय-

विराट कोहली टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा दोहरे शतक मारने वाले भारतीय बन गए हैं। विराट ने मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक जमाया। इस मामले में उन्होंने भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (6) और वीरेंद्र सहवाग (6) को पीछे छोड़ दिया है।

इसके अलावा विराट शुक्रवार को ही 40 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान भी बन गए हैं। विराट ने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया। कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में कोहली का यह 19वां शतक हैं। उनके नाम कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में 21 शतक हैं।

इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग सबसे आगे है। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में कुल 41 शतक हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ 33 शतकों के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

कोहली ने हालांकि, इस दमदार पारी के दम पर कप्तान के रूप में शतक जड़ने के मामले में टेस्ट क्रिकेट में पॉटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। पॉटिंग ने भी कप्तान के रूप मे अपने करियर में कुल 19 टेस्ट शतक जड़े थे। दोनों खिलाड़ी संयुक्त रूप से अब दूसरे पायदान पर काबिज है। टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड स्मिथ (25) के नाम है।

30 वर्षीय कोहली पारी के आधार पर सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर भी पहुंच गए हैं। उन्होंने इस प्रक्रिया में सुनील गावस्कर को पछाड़ा। कोहली को 26 शतक लगाने में 138 पारियां लगी जबकि गावस्कर ने इस काम को करने के लिए 144 पारियां ली थी।

कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सातवें पायदान पर भी पहुंच गए हैं। उन्होंने दिलीप वेंगसरकर के 6,868 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।

Home / Sports / Cricket News / रिकॉर्डः सर डॉन ब्रैडमैन से भी आगे निकले विराट कोहली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो