scriptNZ vs IND T20 : भारतीय टीम ने अपने नाम किया शर्मनाक रिकॉर्ड, रनों के लिहाज से टी-20 मैचों में सबसे बड़ी हार | defeat against new zealand is the Biggest defeats for India in T20Is | Patrika News
क्रिकेट

NZ vs IND T20 : भारतीय टीम ने अपने नाम किया शर्मनाक रिकॉर्ड, रनों के लिहाज से टी-20 मैचों में सबसे बड़ी हार

यह टी-20 मैचों मे भारत को रनों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी हार है। भारतीय टीम 7 मई, 2010 को ब्रिजटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 49 रनों से हारी थी। अब नौ साल के बाद भारत का यह रिकार्ड टूट गया है।

नई दिल्लीFeb 06, 2019 / 04:57 pm

Siddharth Rai

new zealand

NZ vs IND T20 : भारतीय टीम ने अपने नाम किया शर्मनाक रिकॉर्ड, रनों के लिहाज से टी-20 मैचों में सबसे बड़ी हार

नई दिल्ली। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच जारी तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच बुधवार को वेस्टपैक स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 80 रनों से हरा दिया। यह टी-20 मैचों मे भारत को रनों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी हार है। भारतीय टीम 7 मई, 2010 को ब्रिजटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 49 रनों से हारी थी। अब नौ साल के बाद भारत का यह रिकार्ड टूट गया है।

कीवी टीम ने हालांकि इससे पहले भी दो बार भारत को बड़ी हार पर मजबूर किया है। 2016 में नागपुर में भारत को कीवी टीम के हाथों 47 और फिर 2017 में राजकोट में 40 रनों से हार मिली थी। विकेटों के लिहाज से भारत को तीन मौकों पर नौ विकेट से हार मिली है और एक बार वेस्टइंडीज और दो बार आस्ट्रेलिया ने उसे इस अंतर से हराया है। खास बात यह है कि ये तीनों मैच घर से बाहर हुए हैं।

इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में सब कुछ अच्छा रहा। भारत ने टॉस जीतकर उसे पहले बल्लेबाजी करने बुलाया और मेजबान टीम ने 20 ओवरों में छह ओवरों में 219 रनों का विशाल स्कोर बोर्ड पर टांग दिया। यह न्यूजीलैंड का टी-20 में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर भी है। इससे पहले टी-20 में उसका सर्वोच्च स्कोर 215 था, जो उसने 10 मार्च 2018 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था। भारतीय टीम का मजबूत बल्लेबाजी क्रम इस लक्ष्य का हासिल नहीं कर सका और 19।2 ओवरों में सिर्फ 139 रनों पर ढेर कर दिया गया। न्यूजीलैंड को विशाल स्कोर प्रदान करने वाले सलामी बल्लेबाज टिम सेइफर्ट (84) को उनकी तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सेइफर्ट के अलावा कोलिन मनुरो और केन विलियम्सन ने 34-34 रन बनाए।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत के बल्लेबाज विकेट पर पैर नहीं जमा सके। 18 के कुल स्कोर पर टिम साउदी ने रोहित शर्मा (1) को आउट कर मेहमान टीम की उल्टी गिनती शुरू कर दी। 18 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्के मार 29 रन बनाने वाले शिखर धवन 51 के कुल स्कोर पर लॉकी फग्र्यूसन का शिकार बने। युवा ऋषभ पंत सिर्फ चार रन ही बना सके। विजय शंकर ने 27 रन तेजी से बनाते हुए टीम को उम्मीद जगाई लेकिन 65 के कुल स्कोर पर वह मिशेल सैंटनर की गेंद पर पवेलियन लौट लिए। यहां से पूरी जिम्मेदारी अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के जिम्मे आ गई थी। क्रूणाल पांड्या (20) कुछ हद तक उनका साथ देते दिखे लेकिन साउदी ने उन्हें ज्यादा आगे नहीं जाने दिया। धोनी को दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। 39 रन बनाने वाले धोनी 136 के कुल स्कोर पर भारत के नौवें विकेट के रूप में आउट हुए। पदार्पण कर रहे डार्ली मिशेल ने युजवेंद्र चहल (1) को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया।

इसी हार के साथ भारत को न्यूजीलैंड में अपनी पहली जीत के लिए अगले मैच का इंतजार करना पड़ेगा। इससे पहले, किवी टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाने में सेइफेर्ट के अलावा टीम के बाकी बल्लेबाजों का भी हाथ रहा। सेइफर्ट और टी-20 विशेषज्ञ मनुरो ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। मुनरो ने इस मैच में 20 गेंदों की पारी में दो चौके और इतने की छक्के लगाए। सेइफर्ट और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की जिसे क्रूणाल ने शंकर के हाथों कैच कराते हुए तोड़ा। मेजबान टीम की रनगित यहां नहीं रूकी क्योंकि दूसरे छोर से तूफानी बल्लेबाजी कर रहे सेइफर्ट को कप्तान विलियम्सन का साथ मिला।

इस बीच, 134 के कुल स्कोर पर सेइफर्ट को खलील अहमद ने बोल्ड कर शतक पूरा नहीं करने दिया। उन्होंने 43 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और छह छक्के मारे। डर्ली मिशेल सिर्फ आठ रन ही बना सके। अंत में रॉस टेलर ने 14 गेदों पर 23 रन बनाए, लेकिन स्कॉट कुगेलेजिन आखिरी ओवरों में महज सात गेंदों पर तीन चौके और एक ***** मार नाबाद 20 रन बनाकर अपनी टीम को उसके सर्वोच्च स्कोर तक ले गए। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रूणाल पांड्या और युजवेंद्र चहल को एक-एक सफलता मिली। दूसरा टी-20 मुकाबला शुक्रवार को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

Home / Sports / Cricket News / NZ vs IND T20 : भारतीय टीम ने अपने नाम किया शर्मनाक रिकॉर्ड, रनों के लिहाज से टी-20 मैचों में सबसे बड़ी हार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो