scriptमहिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार, एक मैच में लगे 3 शतक, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई | ENGW vs SAW: First time in women cricket 3 cricketers scored century | Patrika News
क्रिकेट

महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार, एक मैच में लगे 3 शतक, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए वनडे मैच में बुधवार को तीन शतक लगे। जो कि महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ।

नई दिल्लीJun 13, 2018 / 01:34 pm

Prabhanshu Ranjan

three century

महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार, एक मैच में लगे 3 शतक, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई

नई दिल्ली। इन दिनों क्रिेकेट के मैदान में लड़कियां कई बड़े रिकॉर्ड बना रही है। पिछले सप्ताह संपन्न हुए महिला एशिया कप टी-20 में कई बड़े रिकॉर्ड बने। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने आयरलैंड के खिलाफ दो लगातार मैचों में 400 से ज्यादा का स्कोर बनाते हुए नया इतिहास रचा। अब मंगलवार को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए एकदिवसीय मैच में भी एक बड़ा रिकॉर्ड बना। इस मैच में कुल तीन शतक लगे। जो कि महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ। इस उपलब्धि पर आईसीसी ने ट्वीट करते हुए तीनों बल्लेबाजों को बधाई दी।

https://twitter.com/hashtag/ENGvSA?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इंग्लैंड ने दर्ज की जीत-
इस मैच में इंग्लैंड ने 69 रनों के अंतर से जीत हासिल की। काउंटी ग्राउंड, होव में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 331 रन बनाए। 332 रन का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 262 रन ही बना सकी। मुकाबले की खास बात यह रही कि इसमें तीन शतक लगे। जो महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ।

इंग्लैंड की ओर से दो शतक-
इंग्लैंड की ओर से इस मैच में टैमी बीअमोंट और सारा टेलर ने शतक जमाया। सलामी बल्लेबाज टैमी बीअमोंट ने 109 गेंदों पर 12 चौके और एक सिक्स की बदौलत 101 रनों की पारी खेली। जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर ने 106 गेंदों पर 13 चौके की मदद से 118 रनों की बेहतरीन पारी खेली। सारा को इस बेहतरीन पारी के लिए वुमेन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

दक्षिण अफ्रीका की ओऱ से एक शतक-
332 रनों के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की ओऱ से भी इस मैच में एक शतक लगा। अफ्रीकी टीम की सलामी बल्लेबाज लिज़ेल ली ने 107 गेंदों पर 13 चौके औऱ पांच छक्कों की मदद से 117 रनों की पारी खेली। एक औऱ खास बता यह बता दें कि इस मैच में दो विकेटकीपर बल्लेबाजों ने शतक लगाया। लिजेल ली और सारा टेलर अपनी-अपनी टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

कभी जडेजा पर जान छिड़कती थी सारा-

यहां एक बात और बता दें कि इंग्लैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर इस समय दुनिया की सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। सारा बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी मशहूर है। सारा के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि वो कभी भारतीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा पर जान छिड़कती थी। इन दोनों के बीच ट्वीट पर की गई बात-चीत के खुलासे से यह बात सामने आई थी।

Home / Sports / Cricket News / महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार, एक मैच में लगे 3 शतक, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो