scriptफखर जमां का एक और बड़ा कारनामा, 38 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बना दिए सबसे तेज 1000 रन | Fakhar breaks 38 years old record of richards scored fastest 1000 runs | Patrika News
क्रिकेट

फखर जमां का एक और बड़ा कारनामा, 38 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बना दिए सबसे तेज 1000 रन

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने आज जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Jul 22, 2018 / 01:25 pm

Prabhanshu Ranjan

fakhar zaman

फखर जमां का एक और बड़ा कारनामा, 38 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बना दिए सबसे तेज 1000 रन

नई दिल्ली। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच जारी पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में आज पाकिस्तान के फखर जमां ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की। फखर जमां वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए है। बुलवायो में खेली जा रहे इस मैच में फखर ने जैसे ही अपना 20वां रन बनाया वैसे ही वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज सर विव रिचर्ड्स का 38 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। बता दें रिचर्ड्स ने साल 1980 में अपने 21वीं पारी में 1000 रन पूरा किया था। जो वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड था। पिछले 38 सालों के अंदर रिचर्ड्स के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी चार क्रिकेटरों ने की, लेकिन कोई भी तोड़ पाने में नाकाम रहा।

फखर ने बनाया सबसे तेज 1000 रन-
फखर जमां ने आज सबसे तेज 1000 रन बना लिया है। इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए आज उन्हें 20 रनों की जरुरत थी। लेकिन 17 रन बनाने के बाद उन्हेोंने एक शानदार चौका लगाते हुए अपना 20वां रन पूरा किया। फखर इस उपलब्धि को अपनी 18वें पारी में हासिल किया। फखर ने पिछले ही मैच में 210 रनों की पारी खेलते हुए बड़ी उपलब्धि अपने नाम की थी।

https://twitter.com/FakharZamanLive?ref_src=twsrc%5Etfw

तोड दिया विवि रिचर्ड्स का रिकॉर्ड-
बताते चले कि विव रिचर्ड्स ने यह कारनामा अपनी 21 पारी में किया था। जबकि फखर आज अपनी 18वीं पारी में ही ये कर दिया। वन-डे क्रिकेट में विव रिचर्ड्स के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रोट, क्विंटन डी कॉक, और बाबर आजम काबिज हैं। इन सभी बल्लेबाजों ने अपने वन-डे करियर की 21वीं पारी में 1,000 रन का आंकड़ा पार किया था। इसके अलावा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 2008 में अपने वन-डे करियर की 24वीं पारी में यह आंकड़ा पार किया था।


दोनों टीमों की रणनीति-
बुलवायो में खेले जाने वाले इस मैच में पाकिस्तान की कोशिश एक और जीत दर्ज करते हुए जिम्बाब्वे का सुपड़ा साफ करने की होगी। वहीं मेजबान जिम्बाब्वे की टीम अंतिम मुकाबले को जीत कर अपना सम्मान बचाना चाहेगी। बता दें कि पाकिस्तान ने इस सीरीज ने अपना दबदबा बनाए रखा है। जिम्बाब्वे की कमजोर टीम के खिलाफ पाकिस्तान ने चारों मैचों में जीत हासिल की है।

Home / Sports / Cricket News / फखर जमां का एक और बड़ा कारनामा, 38 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बना दिए सबसे तेज 1000 रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो