महिला टी-20 विश्वकप : पाक को पराजित कर अपराजेय अभियान जारी रखने उतरेगा भारत

महिला टी-20 विश्वकप : पाक को पराजित कर अपराजेय अभियान जारी रखने उतरेगा भारत

Mazkoor Alam | Publish: Nov, 10 2018 09:47:28 PM (IST) क्रिकेट

पहले मैच में टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर पूरी लय में दिखीं। अनफिट होने के बाद भी उन्‍होंने शानदार नाबाद 103 रन की पारी खेली।

गुयाना : महिला टी-20 विश्‍व कप क्रिकेट का आगाज भारतीय टीम ने शानदार अंदाज में किया है। शुक्रवार को खेले गए अपने पहले ही मैच में भारत ने बड़ी आसानी से न्यूजीलैंड को 34 रन से पटखनी दी। अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला रविवार को अपने दूसरे मैच में पाकिस्‍तान से भिड़ेगी। न्‍यूजीलैंड को हराने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं और वह दूसरे मैच में भी पाकिस्‍तान को पराजित कर अपना अपराजेय क्रम जारी रखना चाहेगी।

फॉर्म और रिकॉर्ड भी है भारत के साथ
पहले मैच में टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर पूरी लय में दिखीं। अनफिट होने के बाद भी उन्‍होंने शानदार नाबाद 103 रन की पारी खेली तो भारत के गेंदबाजों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन कर न्‍यूजीलैंड को लक्ष्‍य से 34 रन पहले रोक दिया। इसके अलावा भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक हुए टी-20 मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो वह भी भारत के पक्ष में है। भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें अब तक आपस में 10 बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से आठ बार जीत भारत के खाते में आई है, जबकि पाकिस्‍तान केवल दो बार ही भारत को हरा पाया है। अगर टी-20 विश्वकप की बात करें तो दोनों टीमें आपस में पांच बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें से तीन बार भारत ने जीत हासिल की है तो पाकिस्‍तान दो बार।

पिछला प्रदर्शन दोहराना चाहेगा भारत
रविवार को होने वाले इस हाई-वोल्टेज मुकाबले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ किए गए अपने प्रदर्शन को फिर दोहराना चाहेगी। भारत ने पिछले मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर के 51 गेंदों पर बनाए गए पहले शानदार शतक की बदौलत पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर बनाया था। बता दें कि भारत का यह स्कोर टी-20 इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था। इतना ही नहीं, भारतीय गेंदबाजों ने इस स्कोर का बचाव भी सफलतापूर्वक किया। न्यूलीलैंड को नौ विकेट पर मात्र 160 रन पर रोक दिया था।

शीर्षक्रम कर सकता है परेशान
ऐसा भी नहीं है कि सबकुछ भारत के पक्ष में ही है। इस शानदार जीत के बावजूद शीर्षक्रम में झोल दिखा। अपने पहले मैच में टीम की सलामी जोड़ी तानिया भाटिया (9) और स्मृति मंधाना (2) सस्‍ते में निकल गई थी। इसके मद्देनजर कप्‍तान हरमनप्रीत कौर और कोच रमेश पोवार दूसरे विकल्‍प के बारे में सोच सकते हैं। वह अगले मैच में स्‍मृति मंधाना के साथ वरिष्‍ठ खिलाड़ी मिताली राज से पारी की शुरुआत कराने का दांव खेल सकते हैं। विश्‍व कप शुरू होने से पहले पोवार ने यह संकेत दिए थे कि वह शीर्षक्रम में चौंकाने वाला फैसला ले सकते हैं, अभ्‍यास मैच में मिताली का विफल होना उन्‍हें ऐसा करने से रोक सकता है। मिताली ने दो अभ्यास मैचों में पारी का आगाज करते हुए क्रमश : 18 और 0 रन ही बना पाई थीं। मध्‍यक्रम में हरमनप्रीत केक साथ जेमिमाह रोड्रिगेज ने उम्‍मीद बंधाया है। इन दोनों ने रिकॉर्ड 134 रन की साझेदारी की थी। इस पारी में रोड्रिगेज ने 59 रन बनाए थे। गेंदबाजी में डायलन हेमलता और पूनम यादव से टीम को बड़ी उम्मीदें होगी। दोनों गेंदबाजों ने पिछले मैच में तीन-तीन विकेट चटकाए थे।

पाकिस्‍तान करना चाहेगी वापसी
बता दें कि पाकिस्‍तान महिला विश्‍व कप टी-20 क्रिकेट के अपने पहले मुकाबले में आस्ट्रेलिया के हाथों बड़े अंतर से हार चुका है। उसे 52 रनों की हार झेलनी पड़ी थी। वह इस मैच में जरूर वापसी करना चाहेगी, नहीं तो विश्‍वकप में उसकी वापसी कठिन हो जाएगी। इस मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 165 रन बनाया था, जबकि पाकिस्तान की बल्‍लेबाजी पूरी तरह चरमरा गई थी। वह आठ विकेट पर 113 रन पर ही बना पाई थी। लेकिन पाकिस्‍तान की गेंदबाजी अच्‍छी है। इस वजह से यह देखना अहम होगा कि पाकिस्तानी गेंदबाजी बनाम भारतीय बल्‍लेबाजी के इस मुकाबले में कौन विजेता बन कर निकलता है। वैसे हरमनप्रीत कौर ने अनफिट होकर जिस तरह का कलेजा दिखाया है, वैसे में जब रविवार को वह फिट होकर मैदान पर उतरेंगी तो पाकिस्‍तानी गेंदबाज उसे कैसे रोक पाएंगे।

टीमें :
भारत : स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), डायलन हेमलता, मिताली राज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णामूर्ति, राधा यादव, पूनम यादव और अरुंधति रेड्डी।
पाकिस्तान : ऐमन अनवर, आलिया रियाज, ऐमन अमीन, आयशा जफर, डियाना बैग, जवेरिया खान (कप्तान), मुनीबा अली, नाहिदा खान, नशरा संधू, नातियाला परवेज, निदा डार, ओमैमा सोहेल, सना मीर, सिद्रा अमीन, सिद्रा नवाज (विकेटकीपर), बिस्माह मारूफ।

Ad Block is Banned