scriptऑस्ट्रेलिया के इकलौते मुस्लिम टेस्ट क्रिकेटर ने लगाया नस्लभेद का आरोप | I am Victim of Racism in Australian Cricket : Usman Khawaza | Patrika News
क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया के इकलौते मुस्लिम टेस्ट क्रिकेटर ने लगाया नस्लभेद का आरोप

पाकिस्तानी मूल के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने एक ब्लॉग में लगाया आरोप।

Oct 09, 2017 / 06:59 pm

Kuldeep

I am Victim of Racism in Australian Cricket : Usman Khawaza

सिडनी। पाकिस्तान में जन्मे ऑस्ट्रेलिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने एक ब्लॉग पर लिखे अपने एक लेख से तहलका मचा दिया है। ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नस्लभेद के आरोप लगाते हुए खुद को उसका शिकार बताया है। उन्होंने एक ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट प्लेयर्स वॉयस पर लिखे ब्लॉग में लिखा कि जब वे सिडनी में पले-बढ़े तो उन्हें लगातार नस्लभेदी टिप्पणियों का शिकार होना पड़ा, जिसके चलते वे दूसरे देशों की टीमों का समर्थन करने को भी कई बार मजबूर हुए। 30 साल के ख्वाजा ने लिखा कि उनके जूनियर क्रिकेट के दिनों में नस्लभेद क्रिकेट फील्ड पर बुरी तरह फैला हुआ था और इसके चलते उनके कई विदेशी मूल के दोस्तों को अपना करियर बीच में ही खत्म करने को मजबूर होना पड़ा।

I am Victim of Racism in Australian Cricket : Usman Khawaza

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर बने ख्वाजा ने अभी तक 24 टेस्ट मैच में 45.47 के रनऔसत से 1728 रन बनाए हैं और वे आगामी एशेज सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम में नंबर-3 पोजिशन के तगड़े दावेदार हैं। उन्होंने लिखा, मेरे जूनियर क्रिकेट के दिनों में विपक्षी क्रिकेटरों और यहां तक कि उनके अभिभावकों की तरफ से मेरे ऊपर नस्ली टिप्पणियां करना आम बात होती थी। कुछ तो इतना धीमे से टिप्पणी करते थे कि बस मुझे ही सुनाई देती थी। ये मुझे अब भी आहत करती हैं, लेकिन मैंने कभी जाहिर नहीं होने दिया। अधिकतर ऐसी टिप्पणियां तब आती थीं, जब मैं रन बनाता था। कुछ अभिभावक इसे बेहद गंभीरता से लेते थे।


ख्वाजा ने आगे लिखा है कि ये एक बड़ा कारण है कि मेरे बहुत सारे दोस्त, जिनमें से अधिकतर ऑस्ट्रेलिया से बाहर पैदा हुए हैं, किसी भी खेल प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया का समर्थन नहीं करते। खासतौर पर क्रिकेट में, ये वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, भारत, श्रीलंका या कोई और देश का समर्थन करते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम चयन में भी पूर्व में नस्लभेद का आरोप लगाया। उन्होंने लिखा, इसमें कोई शक नहीं कि पूर्व में नस्लवाद और राजनीति चयन में एक बड़ी भूमिका निभाते थे।

Home / Sports / Cricket News / ऑस्ट्रेलिया के इकलौते मुस्लिम टेस्ट क्रिकेटर ने लगाया नस्लभेद का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो