scriptआइसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक ईकाई ने जयसूर्या पर लगाया 2 साल का प्रतिबंध | ICC banned jayasuriya for 2 years for breaching icc anti corruption | Patrika News
क्रिकेट

आइसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक ईकाई ने जयसूर्या पर लगाया 2 साल का प्रतिबंध

क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रहेंगे दूर
मामला उनके चयनकर्ता रहने के दौरान का है
वह जांच में बाधा डालने और सहयोग न करने के दोषी पाए गए हैं

Feb 26, 2019 / 07:36 pm

Mazkoor

क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रहेंगे दूर मामला उनके चयनकर्ता रहने के दौरान का है वह जांच में बाधा डालने और सहयोग न करने के दोषी पाए गए हैं

आईसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक ईकाई ने जयसूर्या पर लगाया 2 साल का प्रतिबंध

दुबई : अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज सनथ जयसूर्या पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से 2 साल के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया। ऊन्‍हें श्रीलंका का सर्वश्रेष्‍ठ आलराउंडर भी माना जाता है। आइसीसी ने मंगलवार को जानकारी दी कि जयसूर्या को आइसीसी भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई (एसीयू) के दो संहिताओं के उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। इसके अलावा जांच में सहयोग नहीं करने के भी वह दोषी है।

2021 तक क्रिकेट की हर गतिविधि से रहेंगे बाहर
क्रिकेट श्रीलंका की चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष जयसूर्या ने इस प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है। अब वह 2021 तक क्रिकेट से जुड़े किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं हो सकते।

भ्रष्‍टाचार निरोधी जांच का हिस्‍सा है प्रतिबंध
जयसूर्या पर लगा यह बैन श्रीलंका में क्रिकेट में एसीयू के भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी जांच का हिस्सा है। एसीयू ने हाल ही में श्रीलंकाई क्रिकेट के संबंध में एक माफी योजना का आयोजन किया था। इस योजना की घोषणा के बाद 11 खिलाड़ी सामने आए थे। उनमें जयसूर्या भी एक थे। आइसीसी के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने इस बारे में जानकारी दी कि माफी योजना ने शानदार काम किया। इससे कई महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी मिली। इससे जांच में सहयोग मिला। कुछ नए जांच प्रगति पर हैं।

यह है मामला
सनथ जयसूर्या पर आरोप है कि उन्होंने दो बार आइसीसी के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया। इसलिए उन पर प्रतिबंध लगाया गया है। वह जब श्रीलंका क्रिकेट के चयनकर्ता थे, उस दौरान उनकी उन पर कई तरह के सवाल उठे थे। उन्हें आईसीसी के नियम- आर्टिकल 2.4.6 के तहत जांच में सहयोग ना करने का और आर्टिकल 2.4.7 के तहत जांच में बाधा डालना व सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने का दोषी पाया गया है।

Home / Sports / Cricket News / आइसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक ईकाई ने जयसूर्या पर लगाया 2 साल का प्रतिबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो