सचिन तेंदुलकर को ICC का एक और सम्मान, 6 साल बाद हॉल ऑफ फेम में किया शामिल

सचिन तेंदुलकर को ICC का एक और सम्मान, 6 साल बाद हॉल ऑफ फेम में किया शामिल

Kapil Tiwari | Updated: 19 Jul 2019, 01:37:10 PM (IST) क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar ) के अलावा आईसीसी ( ICC ) ने हॉल ऑफ फेम ( Hall Of Fame ) में एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन को भी शामिल किया है

लंदन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( ICC ) ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को एक और सम्मान से नवाजा है। दरअसल, आईसीसी ने सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। आईसीसी के इस सम्मान को हासिल करने वाले सचिन तेंदुलकर भारत के छठे क्रिकेटर हैं। सचिन से पहले ये सम्मान बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर , कपिल देव , अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ को भी मिल चुका है।

सचिन के अलावा इन खिलाड़ियों को भी किया गया शामिल

आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम में सचिन तेंदलुकर के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन को भी शामिल किया गया है। गुरुवार को लंदन में हुए एक समारोह में आईसीसी ने तीनों खिलाड़ियों को सम्मानित किया।

 

6 साल पहले रिटायर हो गए थे सचिन

आईसीसी के इस सम्मान के लिए सचिन ने भी आभार जताया है। लंदन में आयोजित समारोह में सचिन ने कहा, 'यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है।' आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर 6 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उन्होंने संन्यास की घोषणा की थी। रिटायरमेंट के 6 साल बाद सचिन को यह सम्मान दिया गया है। दरअशल आईसीसी का नियम है कि किसी खिलाड़ी को उसके संन्यास के 5 साल बाद ही हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा सकता है।

Sachin Tendulkar

सचिन के रिकॉर्ड्स अभी भी हैं अटूट

बल्लेबाजी के रिकॉर्ड्स के मामले में सचिन तेंदुलकर से आगे अभी कोई खिलाड़ी नहीं है। सचिन ने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत से 15921 रन बनाए, जिसमें उनके 51 शतक शामिल हैं। इसके अलावा सचिन ने 463 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए, जिसमें 49 शतक शामिल हैं। इस तरह वह 100 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned